Monday, April 29, 2024
Advertisement

गुलाब की पंखुड़ियों से बनी ये चीज High Uric Acid में है कारगर, जान लें बस सेवन का सही तरीका

हाई यूरिक एसिड में गुलकंद: जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा होता है तो गुलाब की पंखुड़ियों से बनी ये चीज काम आ सकती है। क्यों और कैसे, जानत हैं हाई यूरिक एसिड में गुलकंद के खास फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 09, 2024 19:44 IST
gulkand in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL gulkand in high uric acid

हाई यूरिक एसिड में गुलकंद: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये पथरियों के रूप में जोड़ों के बीच जमा हो जाता है और गैप बढ़ाने लगता है। इसकी वजह से हड्डियों में इतनी अकड़न होती है शरीर के इन अंगों को चलाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गुलाब की पंखुड़ियों से बना गुलगंद तेजी से काम कर सकता है। ये प्यूरिन पचाने में मदद करता है जोड़ों में जमा पथरियों को कम करता है। इसके अलावा भी जोड़ों के लिए गुलकंद के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई यूरिक एसिड में गुलकंद खाने के फायदे

1.  दर्द से राहत दिलाता है गुलकंद

गुलकंद दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाला क्वेरसेटिन (quercetin) और काएम्फेरोल (kaempferol) जैसे पादप तत्व दर्द को कम करने में मदद करते हैं। गुलकंद में मौजूद फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट दर्द में कमी लाते हैं। तो, हाई यूरिक एसिड में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आपको गुलकंद का सेवन करना चाहिए। 

 high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

National Toothache Day 2024: इन 10 कारणों से होता है दांतों में दर्द, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें देखभाल

2. प्यूरिन को फ्लश ऑउट करने में मददगार 

हाई यूरिक एसिड में गुलकंद का सेवन प्यूरिन को फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ये थोक जोड़ने का काम करता है और मल के साथ प्यूरिन को चिपकाकर इसे बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने में भी मदद करता है और ड्यूरेटिक की तरह काम करते हुए पथरियों को पेशाब के जरिए फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है।

क्या आलू खाने से सच में बढ़ता है मोटापा? जानें कितनी होती है इसमें स्टार्च की मात्रा

हाई यूरिक एसिड में पिएं गुलकंद का पानी

आपको करना ये है कि रात में 1 गिलास पानी में 2 चम्मच गुलकंद डालकर रख दें। फिर इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। ये काम आपको लगातार कुछ दिनों तक करना है जिससे यूरिक एसिड की समस्या में कमी आ जाएगी। तो, बस यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल करने के लिए गुलकंद का पानी पिएं। ये शरीर को ऐसे भी डिटॉक्स करने में मददगार है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement