Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आलू खाने से सच में बढ़ता है मोटापा? जानें कितनी होती है इसमें स्टार्च की मात्रा

आलू के बिना हम कई सारी सब्जियों की कल्पना नहीं कर सकते लेकिन, जो लोग अपने वजन को लेकर सोचते हैं वो आलू ( starch percentage in potato) खाने से बचते हैं। क्यों जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 09, 2024 16:16 IST
potato - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL potato

आलू एक ऐसी सब्जी है जो कि हमारे कई व्यंजनों का अभिन्न हिस्सा है। लेकिन, सेहत से जुड़े लोग आलू खाने से थोड़ा बचते हैं। लोगों का मानना है कि आलू आपका वजन बढ़ा सकता है और शरीर में शुगर कंटेंट को बढ़ाता है। इससे शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है जैसे डायबिटीज और दिल की बीमारियां। लेकिन, आलू खाने को लेकर सबसे ज्यादा मोटापा के मरीज परेशान रहते हैं। क्योंकि ज्यादातर लोगों के दिमाग में सिर्फ एक ही बात रहती है कि आलू खाना आपका वजब बढ़ा सकता है और ये बैली बढ़ाने वाला है। तो, जानते हैं इस बात में कितनी सच्चाई है। पर उससे पहले जानते हैं आलू में कितना स्टार्च होता? 

आलू में स्टार्च की मात्रा

आलू में स्टार्च की मात्रा अत्यधिक परिवर्तनशील हो सकती है। सामान्य तौर पर ताजे आलू में 60-80% स्टार्च होता है, इस स्टार्च का 70-80% एमाइलोपेक्टिन (amylopectin) होता है और यही इसे खाने का सबसे बड़ा नुकसानजनक है। क्यों और कैसे, समझते हैं इस स्टार्त के बारे।

obesity

Image Source : SOCIAL
obesity

बदलते मौसम में बड़े काम का है ये हरा पत्ता, पेट और पाचन को रखता है दुरुस्त

 

एमाइलोपेक्टिन स्टार्च ही मोटापा बढ़ाता है

दरअसल, एमाइलोपेक्टिन तेजी से टूटता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, जिसका अर्थ है कि यह खाने के बाद ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है। इस कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार को खाने से इंसुलिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी बढ़ सकता है। ये इंसुलिन रेजिस्टेंस और फैट स्टोरेज का कारण बनता है।

हार्ट अटैक की बढ़ी रफ्तार, इन 2 टेस्ट से घर पर जाने अपने दिल की सेहत का हाल

इन सबके अलावा आलू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। इस वजह से ज्यादा आलू का सेवन मोटापा बढ़ाने का काम कर सकता है। तो, अगर आप अपना वेट कंट्रोल करना चाहते हैं तो ज्यादा आलू खाने से बचें। अगर खाएं भी हो दिभर में 1 आलू से ज्यादा न खाए और वो भी इसे आग में पकाकर खाएं। 

Source: National Health Service

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement