Saturday, May 04, 2024
Advertisement

गुरुग्राम: 18+ को वैक्सीन लेने के लिए मई के दूसरे हफ्ते तक का इंतजार करना होगा

गुरुग्राम में 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन 1 मई से नहीं बल्कि मई के दूसरे सप्ताह से मिलेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2021 18:46 IST
covid vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI गुरुग्राम: 18+ को वैक्सीन लेने के लिए मई के दूसरे हफ्ते तक का इंतजार करना होगा

गुरुग्राम: कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिए बुधवार से सरकार के कोविन पोर्टल पर शुरू हुआ, लेकिन गुरुग्राम में 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन 1 मई से नहीं बल्कि मई के दूसरे सप्ताह से मिलेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह निर्णय लिया गया था कि 18 से 44 वर्ष के लोग खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और उसके अनुसार टीकाकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

टीकाकरण अभियान के उप सिविल सर्जन और नोडल अधिकारी डॉ एमपी सिंह ने बताया कि यह टीका सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

सिंह ने कहा, "18 प्लस का टीकाकरण गुरुग्राम में 37 सरकारी और लगभग 60 निजी टीकाकरण केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्य वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा।"

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि निजी अस्पतालों में कोविशिल्ड वैक्सीन 500 रुपये में और कोवैक्सिन 700 रुपये में दी जाएगी।

सिंह ने कहा, "नई व्यवस्था सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण के रूप में अलग होगी और निजी अस्पतालों को अलग किया जाएगा। अस्पताल अब निर्माताओं से सीधे टीके ले सकते हैं और हम खुराक की आपूर्ति नहीं करेंगे।"

इसके अलावा, गुरुग्राम प्रशासन आगामी चरण के लिए टीकाकरण स्थलों को सुव्यवस्थित करने के कारण गुरुवार और शुक्रवार को टीकाकरण नहीं करेगा। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, टीकाकरण स्थलों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए कोई सीधा केंद्र ना आए या ऑन-साइट पंजीकरण की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सरकार ने बुधवार को कहा कि 250 करोड़ रुपये की लागत से अभियान के लिए हरियाणा ने 50 लाख टीकों का ऑर्डर दिया है।

Latest Health News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement