Monday, April 29, 2024
Advertisement

बालों के झड़ने का पेट से है सीधा कनेक्शन, जानें लंबे और मजबूत हेयर पाने के लिए क्या खाएं

Hair Fall And Gut Health Connection: पेट और हमारी डाइट का सेहत से सीधा कनेक्शन है। बालों के झड़ने और रूखे बेजान होने का कारण भी हमारे पेट से जुड़ा है। अगर पेट ठीक नहीं है तो बालों में कई तरह की परेशानी होने लगती हैं। जानिए बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए क्या करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 09, 2024 16:20 IST
hair Fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों का झड़ना

स्वस्थ और सुंदर बाल खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं, लेकिन आजकल हर कोई बालों झड़ने की समस्या से परेशान है। कैमिकल वाले प्रोडक्ट्स, खराब पानी और डाइट का सीधा असर हमारे बालों की सेहत पर पड़ता है। यही वजह है कि उम्र से पहले लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं और लोग गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। जब बाल टूटने लगते हैं तो डर सताने लगता है कि कहीं धीरे-धीरे हम गंजे न हो जाएं। बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के लिए पेट और डाइट को सही रखना जरूरी है। पेट से बालों का सीधा कनेक्शन जुड़ा है। अगर आपका पेट सही रहेगा तो बालों को भी फायदा होगा।

वैसे हमारे पूरे शरीर का संबंध पेट से है। एक अंग में समस्या होने पर दूसरा अंग प्रभावित होने लगता है। ठीक इसी तरह पेट के स्वास्थ का असर भी पूरे शरीर पर पड़ता है। पेट की हेल्थ से बालों की हेल्थ प्रभावित होती है। कई रिसर्च में ये पाया गया है कि हेल्दी आंत अलग अलग माइक्रोऑर्गनिज्म्स को स्वस्थ रखती है। जिसका शरीर के सभी अंगों पर असर पड़ता है। 

पेट और बालों के झड़ने का कनेक्शन?

पेट में कई तरह के गट बैक्टीरिया रहते हैं, जिनकी मदद से पाचन में सहायता मिलती है। ये बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम और दिमाग के स्वास्थ्य को भी नियंत्रित करते हैं। पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया माइक्रोबियल एंजाइमों को बढ़ाते हैं, जो भोजन से सूक्ष्म पोषक तत्व पैदा करते हैं। इसका उपयोग पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। ये हमारे खाने में से विटामिन बी12, विटामिन बी3, विटामिन के, फोलिक एसिड और बायोटिन को बालों तक पहुंचाते हैं। इससे बालों की हेल्थ प्रभावित होती है। जब शरीर में गुड बैक्टीरिया कम हो जाते हैं तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं।

बालों पर हार्मोन्स का असर 

गट माइक्रोबायोटा हमारी बॉडी के हार्मोन्स को कंट्रोल करता है जिसमें एस्ट्रोजन, थायराइड हार्मोन और मेलाटोनिन शामिल हैं। हमारी आंत फ्लोरा हार्मोन को भी कंट्रोल करती है, जिससे बालों के झड़ने, बढ़ने और नई ग्रोथ पर असर पड़ता है। बॉडी में किसी भी तरह का हार्मोंस में चेंज आए तो बालों पर इसका सीधा असर पड़ता है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं?

बालों की हेल्थ के लिए डाइट में विटामिन और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर चीजें शामिल करें। इसके लिए जरूरी है कि आप खाने में फलियां, नट्स, सीड्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फिश, लीन मीट और अंडा शामिल करें। इससे बाल और पेट दोनों हेल्दी रहेंगे। आपको खाने में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। डाइट में ऑर्गेनिक या नेचुरल फूड की मात्रा बढ़ाएं। प्रोबायोटिक से भरपूर सॉकरोट, किमची और कांजी का रस पिएं। इन चीजों से बालों के टूटने की समस्या कम हो जाएगी। इनके सेवन से दिमाग हैप्पी रहेगा और तनाव कम होगा। जब तनाव कम होगा तो बालों का टूटना भी अपने आप कम हो जाएगा।

पीसीओडी और पीसीओएस का घरेलू उपचार, इन चीजों को खाने से हमेशा कंट्रोल रहेगी समस्या

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement