Friday, March 29, 2024
Advertisement

Happy Birthday: 55 साल की उम्र में मिलिंद सोमन इस तरह रखते हैं खुद को फिट, जानिए फिटनेस सीक्रेट

सुपर मॉडल और फिटनेस फीक्र मिलिद सोमन आखिर 55 साल की उम्र में इतने हेल्दी, फिट, डायनैमिक और डैशिंग कैसे दिखते हैं? जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 04, 2020 11:19 IST
Happy Birthday: 55 साल की उम्र में मिलिंद सोमन  इस तरह रखते हैं खुद को फिट, जानिए फिटनेस सीक्रेट- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MILINDRUNNING Happy Birthday: 55 साल की उम्र में मिलिंद सोमन  इस तरह रखते हैं खुद को फिट, जानिए फिटनेस सीक्रेट

मॉडल-अभिनेता और फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमन 55 साल की उम्र में हेल्दी होने के साथ डैशिंग और फिट नजर आते हैं। उनकी फिटनेस देखकर कोई भी उम्र कै अंदाजा नहीं लगा सकता है। अपनी फिटनेस को लेकर मिलिंद कहते हैं कि लगातार सक्रिय रहना, हाइड्रेट रखना और अपनी देखभाल करना बढ़ती उम्र से लड़ने के प्रमुख तत्व हैं। जानिए कैसे मिलिंद ने कुछ को रखा है इतना फिट। 

मिलिंद सोमन के बर्थडे पर जानिए उनका फिटनेस सीक्रेट

प्रकृति के बीच रनिंग करना

मिलिंद के अनुसार एक्सरसाइज किसी भी व्यक्ति को हेल्दी रखने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको अपनी जेब नहीं ढ़ीली करनी पड़ेगा। प्रकृति के बीच पेड़ों, पंगडंडी में दौड़ना या टहलना अपने आप पर एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। इससे आपका मूड भी सही रहेगा। इसके साथ ही अपके बॉडी पर अच्छा असर पड़ेगा। मैंने 40 की उम्र में दौड़ना शुरू किया था। यकीन रखिए, ऐसा करके आप कभी भी खुद को चुनौती देने के लिए बहुत बूढ़े नहीं होंगे। एक बार जब आप अपने शरीर का सम्मान करना शुरू कर देते हैं, और इसे नियमित रूप से स्वस्थ रखने की दिशा में काम करते हैं, तो इससे मिलने वाले परिणाम आपको विस्मित कर देंगे। इसकी शुरूआत करने का एक ही तरीका है, एक कदम से शुरू करना।

सर्दियों में तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो करें इन 5 फूड्स का सेवन, पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम

घर के बाहर वर्कआउट

मुझे घर के बाहर वर्कआउट करना काफी पसंद है। इस आदत ने मेरे शरीर को सक्रिय और फिट रखने में मदद की है। बहुत से लोग सोचते हैं कि उम्र बढ़ने से आपकी फिटनेस और सहनशीलता कम होती है, लेकिन मेरे मामले में ये उल्टा है।

मैराथन दौड़ना या सिक्स पैक बनाना आवश्यक नहीं है! वो व्यायाम करें जिनका आप आनंद ले सकते हैं, जो आपकी मूल मांसपेशियों की शक्ति, संयुक्त लचीलेपन और कार्डियो वैस्कुलर सहनशीलता को बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं।

गर्दन-कंधे में जकड़न स्पॉन्डिलाइटिस का कारण तो नहीं, स्वामी रामदेव से जानिए स्पाइन के हर दर्द का इलाज

साइकलिंग
मिलिंद कहते हैं कि हमें किसी काम या फिर ऑफिस जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आप प्रदूषण का भी ध्यान रखेंगे। इसके साथ ही आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। साइकिल चलाने से आपके पैरों की विभिन्न मांसपेशियों में खिंचाव होने के साथ-साथ विकसित होने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह पेट के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज है। इसके साथ ही यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करता है। 

स्विमिंग
स्विमिंग भी आपको फिट रखने में मदद करती है। इससे आपके मांसपेशियों की जांच करने के साथ-साथ आंतरिक अंगों को दोबारा शुरू करती है। इसके साथ ही यह फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसके साथ ही यह शरीर से वसा को कम करने के साथ आपके मूड को ठीक रखने में मदद करती है।  

शरीर को रखें हाइड्रेट
सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को पर्याप्त पानी मिलता है जो त्वचा के संतुलन को बहाल करने में मदद करता है और गर्मी से लड़ता है। प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का उपयोग आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए अच्छा हो सकता है। शरीर और त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हर दिन पर्याप्त पानी, ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना सुनिश्चित करें।

ये 5 गलतियां अक्सर करते हैं डायबिटीज के मरीज, सेहत के लिए हो सकती हैं खतरनाक

खुद की देखभाल करे
 खुद की देखभाल करना और स्वस्थ, सक्रिय रहना सबसे महत्वपूर्ण है। हर दिन अपने लिए समय जरूर निकालें। बिना डर के जिंदगी को पूर्ण रूप में जीने के लिए आगे बढ़ते रहें।

हर दिन बादाम खाएं
बादाम एक ऐसी चीज है जिसे मैं हर दिन खाता हूं। वे प्रोटीन और ऊर्जा का एक समृद्ध स्रोत हैं, और सेल और मांसपेशियों की रिकवरी के बाद की गतिविधि में योगदान करता है। इसके अलावा बादाम में संतृप्त गुण होते हैं। मैं अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम से करता हूं। आप नाश्ते में, नाश्ते के हिस्से के रूप में या नाश्ते और भोजन के बीच कभी भी कर सकते हैं।

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement