Friday, May 17, 2024
Advertisement

Happy Children’s Day 2022: ये 5 योग बच्चों को बनायेंगे हेल्दी और इंटेलिजेंट

Happy Children’s Day 2022: नियमित रूप से योग करना सभी उम्र के लोगों के लिए जरूरी है। युवा और बुजुर्गों से लेकर बच्चों के लिए भी योग बहुत फायदेमंद होता है। योग से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है। आज बाल दिवस के खास मौके पर जानते हैं बच्चों के लिए कुछ खास योगा स्टेप्स।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 14, 2022 16:16 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Happy Children’s Day

Happy Children’s Day 2022: हर साल 14 नवंबर के दिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन बच्चों के लिए खास होता है, इसलिए इस दिन स्कूलों में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। बाल दिवस के दिन आप अपने बच्चों को गिफ्ट देकर या उनकी फेवरेट डिश बनाकर खास बनाते हैं। लेकिन बाल दिवस पर आप अपने बच्चों के लिए हेल्दी योग की शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि बचपन से अगर आपके बच्चों को योग की आदत पड़ गई तो यह उनके स्वस्थ जीवन के लिए अमृत के समान होगा। आज बाल दिवस के खास मौके पर जानते हैं बच्चों के लिए कुछ खास योगासन के बारे में।

 

ये 5 योगासन से बच्चे बनेंगे हेल्दी और इंटेलिजेंट
 
प्राणायाम- प्राणायाम योग का पहला स्टेप होता है। प्राणायाम सांस से जुड़ा योगासान है। इसमें सांस लेने और छोड़ने की प्रकिया होती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेंशन की पब्लिक रिपोर्ट के अनुसार प्राणायम स्वास्थ्य के साथ ही हार्ट के लिए भी अच्छा माना जाता है।

World Diabetes Day: बच्चों में बढ़ रही है डायबिटीज की समस्या, जानिए लक्षण और बचाव

 

ऐसे करें बच्चों के साथ प्राणायाम

पहले एक योगा मैट बिछाकर बच्चे को पालथी मारकर बैठाएं। अब दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। इस दौरान बच्चे की रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। अब बच्चे को आंखें बंद करने को कहें और बच्चे को 5-10 मिनट तक ब्रीद इन और ब्रीद आउट सिखाएं।

बालासन- बालासन को चाइल्ड पोज के नाम से जाना जाता है। इससे मन शांत होता है। इस आसान की मदद से बच्चे को मस्तिष्क लाभ होता है। मूवमेंट, माइंडनेस एंड मेंटल हेल्थ में छपी रिपोर्ट में इस योग को बच्चों के मस्तिष्क विकास के लिए महत्वपूर्ण माना गया है।

Hypothyroidism: जानिए क्या होता है हाइपोथायराइड? दिमाग से क्या है इसका कनेक्शन

 

ऐसे करें बालासन

योगा मैट बिछाकर बच्चे को व्रजासन पोज में बैठाएं । बच्चे की रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। अब शरीर को आगे की ओर छुकाएं और दोनों हाथों को एड़ियों के पास कुछ सेंकड के लिए रखें। बच्चे को इसी पोजिशन में कुछ सेकंड तक रहने दें। इस प्रकिया को कम से कम 3-4 बार कराएं।
 
ताड़ासन- बालासन की तरह की ताड़ासन पोज भी मिलता-जुलता ही होता है। बच्चों के योग में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। ताड़ासन स्टेप बच्चों को 4-5 बार कराई जा सकती है।
 

ऐसे करें ताड़ासन

बच्चे को योगामैट पर बिठाएं और दोनों पैर को पैरलल रखकर स्ट्रेट खड़ा कर दें। अब बच्चे को दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं और स्ट्रेट खड़े रखें। दोनों एड़ियों को कुछ सेकंड के लिए उठाकर रखने को कहें। कुछ सेकंड तक इस पोजीशन में ही बच्चे को रहने को कहें। फिर धीरे-धीरे आराम से एड़ी को जमीन पर रखें।
 
वृक्षासन- बच्चों के योगासन में वृक्षासन भी अहम माना जाता है। इसे इंग्लिश में ट्री पोज भी कहा जाता है। यदि आप रोजाना बच्चों को वृक्षासन कराते हैं तो इससे उनके मस्तिष्क को लाभ मिलता है और तनाव दूर होता है।

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से बचने के लिए पीएं ये काढ़ा, जानिए फायदे
 

ऐसे करें वृक्षासन

बच्चे के एक पैर को जमीन पर और दूसरे पैर को घुटने पर रख दें। अब दोनों हाथों को ऊपर की ओर जॉइन कर प्रणाम कराएं। कुछ सेकंड तक इसी पोजिशन में रहने के बात धीरे-धीरे रिलैक्स होने दें।
 
सुखासन- सुखासन बच्चों के सबसे आसान स्टेप में एक होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सुखासन करने से बच्चों का शरीर मजबूत होता है ।
 

ऐसे करें सुखासन

योगामैट बिछाकर पालथी मारकर बैठें और पीठ बिल्कुल सीधी रखें। हाथों को घुटने से टच कराएं। 5-10 मिनट कर इसी पोजिशन में रहने दें और इस दौरान बच्चे को सांस लेने और छोड़ने को कहें।
 
ये 5 योगासन बच्चों के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप में इन्हें करने पर बच्चों को शारीरिक और मानसिक लाभ मिलता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि हर बच्चे की शारीरिक क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए यदि बच्चा कुछ योगासन स्टेप को न कर पाए तो उसे फोर्स न करें बल्कि धीरे-धीरे सिखाएं। बच्चों के साथ आप खुद भी इन योगा स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। आपको देखकर भी बच्चे योग करने के लिए प्रेरित होंगे। बच्चों को योगासन कराने के लिए उम्र का भी ध्यान रखें। इन योगासन को करने के लिए बच्चे की उम्र कम से कम 5-6 साल होनी चाहिए। वहीं बच्चे को कुछ हेल्थ प्रॉब्लम है तो योग कराने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement