Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इस दाल का पानी वेट लॉस में मददगार, कब्ज के मरीजों के लिए भी है फायदेमंद

अगर आपका पाचन क्रिया तेज है तो आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं। ऐसे में इन टिप्स का इस्तेमाल आपके लिए कारगर हो सकता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 15, 2024 6:00 IST
hari dal ka pani for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hari dal ka pani for weight loss

दाल का पानी पीना शरीर को एनर्जी देने वाला होता है। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ये वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। तो, आपको इस बारे में सोचना चाहिए। दरअसल, दाल डिटॉक्सीफाइंग एंजेंट की तरह भी काम करता है और शरीर में जमा गंदगी को डिटॉक्स करता है। इसके अलावा ये फाइबर की तरह भी काम करता है और फैट के पचाने की गति को तेज करता है। इस तरह ये वजन बढ़ने नहीं देता और आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार है। इसके अलावा भी दाल का पानी पीने के कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

इस दाल का पानी वेट लॉस में मददगार

वजन घटाने के लिए आप हरी दाल का पानी (hari dal ka pani for weight loss benefits) पी सकते हैं। ये दाल वजन को तेजी से घटाने में मददगार है। इसके अलावा दाल का पानी पीना फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इसके तोड़ने की गति बढ़ा देता है। इससे हमारी आंत तेजी से फैट को पचाने लगती है और इसे शरीर में बढ़ने से रोकती है। इस प्रकार से ये मोटापा कम करने में मददगार है।

hari dal ka pani

Image Source : SOCIAL
hari dal ka pani

चीनी से भी ज्यादा मीठा होता है ये दूध, 300 रुपए लीटर तक खरीदकर पीते हैं इन बीमारियों में लोग!

हरी दाल का पानी पीने के फायदे-Hari dal ka pani benefits 

1. कब्ज में फायदेमंद

हरी दाल का पानी कब्ज कम करने में मददगार है। ये असल में आंतों में पानी जोड़ता है और इसकी क्रिया को तेज करता है। इससे मल मुलायम हो जाता है और आसानी से शरीर इसे बाहर निकाल देता है। इसके अलावा ये मल में थोक जोड़ता है और कब्ज को कम करने में मददगार है। 

खट्टे फलों की रानी है ये, जानिए क्यों विदेशों में भी फेमस है असम के इस State fruit का स्वाद

2. ओवरईटिंग से बच सकते हैं

ओवरईटिंग से बचने के लिए हरी दाल का पानी पीना फायदेमंद है। ये असल में फाइबर से भरपूर है जो कि पेट को भर देता है और शरीर को एनर्जी देता है। इससे शरीर ओवरईटिंग से बचता है और पाचन क्रिया भी सही रहता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हरी दाल का पानी पीना चाहिए। आपको दाल को उबालकर इसके पानी में नमक मिलाकर इसे पीने चाहिए। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement