1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन 4 तरह के सिरदर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं किसी गंभीर बीमारी का संकेत

इन 4 तरह के सिरदर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं किसी गंभीर बीमारी का संकेत

जानें किस तरह के सिरदर्द को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 11, 2021 20:29 IST
what could be the cause of daily headaches- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CANNADOCHEALTH what could be the cause of daily headaches: इन 4 तरह के सिरदर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं किसी गंभीर बीमारी का संकेत

खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं में सबसे ज्यादा कॉमन परेशानी है सिर में दर्द होना। सिर में दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे आए दिन लोग परेशान रहते हैं। कई बार तो ये सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि दो से तीन दिन तक बराबर रहता है। ऐसे में कुछ लोग डॉक्टर को बिना दिखाए दवा खा लेते हैं। अगर आप भी सिरदर्द को नजर अंदाज कर रहे हैं और बिना किसी परामर्श के दवा खा लेते हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि सिरदर्द कई तरह का होता है। जो शरीर में होने वाली गंभीर बीमारी का भी इशारा करता है। जानें किस तरह के सिरदर्द को बिल्कुल नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

सर्दियों में खाली पेट गुड़ के साथ पीएं गर्म पानी, डाइजेशन के अलावा नींद ना आने की समस्या भी करेगा दूर

माथे के आसपास का दर्द 

माइग्रेन का तो नाम आपने सुना ही होगा। बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें माइग्रेन के लक्षण शुरुआत में ही पता चल जाते हैं तो वहीं कुछ लोगों को लंबे समय बाद इसके लक्षण नजर आते हैं। माइग्रेन में सिर का दर्द कुछ लोगों को बहुत तेजी से होता है तो कुछ लोगों को लगातार होता है लेकिन हल्का होता है। इसलिए जब भी आपको इस तरह के लक्षण दिखे तो उसे इग्नोर ना करें। 

आंखों के पीछे होने वाला दर्द
कई लोगों को आंखों के पीछे दर्द होने की परेशानी होती है। इस तरह के सिरदर्द को क्लस्टर सिरदर्द कहते हैं। इस तरह का दर्द कभी भी हो सकता है। हालांकि इस दर्द की चपेट में बहुत कम लोग ही आते हैं। इस तरह के सिरदर्द को नजरअंदाज ना करें। ये सिरदर्द ज्यादातर उन लोगों को होता है जो शराब का अधिक सेवन करते हैं। 

इन 6 बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और ज्यादा नुकसान

सिर के निचले हिस्से में दर्द
कई लोगों को गर्दन और सिर के निचले हिस्से में दर्द की समस्या होती है। ये दर्द ज्यादातर तनाव,नींद की कमी और थकावट की वजह से होता है। अगर आपको इस तरह का सिरदर्द होता है तो उसे इग्नोर ना करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के दर्द का सीधा कनेक्शन ब्रेन ट्यूमर, गर्दन की चोट या फिर दिमाग के किसी हिस्से में लगी चोट से हो सकता है। 

इस मौसम में वजन घटाने में असरदार है त्रिफला चाय, जानें बनाने का सही तरीका

सिर दर्द के साथ सांस लेने में दिक्कत 
कई बार लोगों को सिरदर्द के साथ सांस लेन में भी दिक्कत होती है। इस तरह के दर्द को उच्च रक्तचाप के साथ जोड़कर देखा गया है। दरअसल, उच्च रक्तचाप के दौरान सिर के दोनों ओर दर्द होता है। इसके साथ ही सांस लेने में तकलीफ होती है। इस तरह का दर्द होने पर इसे नजरअंदाज ना करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। इन 4 तरह के सिरदर्द को ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं किसी गंभीर बीमारी का संकेत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment