Friday, March 29, 2024
Advertisement

दर्द से फटा जा रहा है सिर? सिरदर्द से इंस्टेंट राहत दिलाएंगे ये उपाय

सिर में जब दर्द के हथौड़े बज रहे हों तो कुछ घरेलू टिप्स इसे चुटकियों में खत्म कर डालेंगे। जानिए जब समय न हो तो सिर दर्द से कैसे तुरंत छुटकारा पाएं।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: January 29, 2022 16:33 IST
headache instant remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM headache instant remedies

Highlights

  • सिर में दर्द को इंस्टेंट भगाने के लिए आर्युवेद में कुछ उपाय बताए गए हैं
  • बादाम और पुदीने से भी सिर दर्द गायब हो जाता है
  • एक्युप्रेशर प्वाइंट्स दबाने से भी सिर का दर्द दूर होता है

सिर में दर्द होना आम बात है। कई बार तनाव, ज्यादा कामकाज, कमजोर आंखों और अन्य वजहों के चलते सिर दर्द हो जाता है। कई बार आप इतने बिजी होते हैं कि दवा नहीं होती और सिरदर्द को तुरंत भगाना जरूरी हो जाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से सिर दर्द को इंस्टेंट गायब कर सकते हैं। 

चलिए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप सिर दर्द से जल्द छुटकारा पा सकते हैं - 

तुलसी और अदरक का नुस्खा

अचानक सिर में दर्द हो जाए और कोई पास ना हो तो तुलसी की पत्तियों और अदरक को धोकर मिक्सी में पीस लीजिए। इसका रस निकाल कर माथे पर उस जगह लगाइए जहां दर्द हो रहा है। ज्यादा दर्द है तो इस रस को पीने से भी आराम मिलेगा।

पुदीने का नुस्खा
सिर दर्द से फट रहा हो तो पुदीने की पत्तियां मिक्सी में पीसकर इसका रस निकाल लें और उसका रस अपने माथे पर वहां लगाएं जहां दर्द हो रहा है। चुटकियों में दर्द गायब हो जाएगा।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रामबाण उपाय है जामुन की गुठली, जानिए किस तरह करें सेवन

सेब का नुस्खा
सिर दर्द पीछा नहीं छोड़ रहा और आपके हाथ में दवा भी नहीं है तो बस कहीं से एक सेब ले आएं और उसे काट कर उस पर नमक बुरक लें और खा लें। सिरदर्द में इंस्टेंट राहत पाने के लिए ये शानदार उपाय है।  

लौंग का नुस्खा
सिर दर्द में लौंग भी चमत्कारिक तरीके से असर करती है। गर्म तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। अब गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध कर इसे सूंघना शुरू कर दीजिए। कुछ ही देर में सिर का दर्द सिर पर पैर रखकर भाग लेगा। 

हाई बीपी को कंट्रोल करेगा काली मिर्च का ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम का नुस्खा
सिर दर्द में दो तीन बादाम को चबाकर खा लीजिए। इसमें मौजूद सेलेसिन पेन किलर का काम करता है औऱ शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को कम कर देता है।

नींबू और गर्म पानी पिएं 
घर से बाहर हैं और आपके पास रेस्ट करने का भी विकल्प नहीं है तो आपको सिर दर्द को भगाने के लिए एक गिलास में गर्म पानी लेकर उसमें नींबू का रस डालकर पी लेना है। इससे सिर दर्द में तुरंत राहत मिलती है।

एप्पल विनेगर
अगर रात की पार्टी का हैंगओवर उतरा नहीं है और उसकी वजह से सिर फट रहा है तो एक गिलास पानी में एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका, एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर ड्रिंक बनाएं और गटक जाएं। सिर दर्द छूमंतर हो जाएगा।

सिर दर्द से निजात पाने के लिए एक्यूप्रेशर भी शानदार विकल्प है। शरीर के कुछ प्वाइंट्स दबाने पर सिर दर्द से इंस्टेंट राहत मिलती है - 

कान से कुछ दूरी पर आंख की ओर नाजुक गड्ढा को दबाएं।
सिर के दोनों तरफ के गढ्ढे को अंगूठे से दबाएं।
महिलाएं सिर में जहां चोटी बनाती हैं, वहां दबाने से आराम मिलेग।
सिर के पीछे गड्ढे को हल्के-हल्के दबाने से लाभ मिलेगा।
दोनों हाथों की रिंग फिंगर के टॉप पर दबाएं।
सारे उंगलियों के टॉप ( पोरवे)  दबाएं।
अंगूठे के टॉप को दोनों ओर से दबाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement