Saturday, May 18, 2024
Advertisement

वेट लॉस से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में रामबाण है अदरक का पानी, बनाने में भी आसान

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।

Written by: India TV Health Desk
Published on: February 18, 2022 11:13 IST
अदरक का पानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अदरक का पानी

साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो चाय का स्वाद दोगुना कर देती है। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। साथ ही आप पूरा दिन एनरजेटिक और फ्रेश महसूस करते हैं। इसे बनाना बहुत आसान होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में रातभर अदरक डालकर रखें और सुबह-सुबह उसका सेवन कर लें, लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। आइए अदरक का पानी पीने के बेमिसाल फायदों के बारे में जानते हैं-

कैंसर से बचाव-

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। अदरक में कैंसर एंटी प्रोपर्टी पाई जाती है। जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। इसका सेवन करने से आप लंग्स, प्रोटेस्ट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से बचाव होता है।

एसिडिटी, हार्ट बर्न से दिलाएं निजात-
अगर आपको खाना खाने के बाद एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या है, तो अदरक के पानी का सेवन करें। यह बॉडी में जाकर एसिड की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए खाना खाने के 10 मिनट बाद एक कप अदरक का पानी पिएं।

पाचन तंत्र को रखें ठीक-
अदरक का पानी बॉडी में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है। इससे खाना डाइजेस्ट करने में हेल्प मिलती है। जिससे की आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

मोटापा से दिलाए निजात-
रोजाना अगर आपने अदरक के पानी का सेवन किया तो कुछ ही दिनों में आपको मोटापा से निजात मिल जाएगा। इसका सेवन करने से आपको शरीर में मेटाबॉल्जिम की मात्रा बढ़ती है। जिससे कि आपको पेट की चर्बी से भी निजात मिल जाता है।

डायबिटीज करे कंट्रोल-
अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप अदरक के पानी का सेवन कर सकते है। इससे बॉडी पर ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिससे डाबिटीज की आशंका खत्म हो जाती है।

सिरदर्द से दिलाएं निजात-
अदरक का पानी आपको सिरदर्द से भी निजात मिल सकता है। इसको पीने से आपके ब्रैन सेल्स रिलैक्स होती है। जिससे कि आपका सिरदर्द सही हो जाता है।

ऐसे बनाएं अदरक का पानी-
सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी लेकर उबाले फिर इसमें एक छोटा टुकड़ा अदरक का डालकर 5 मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा कर इसका सेवन करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement