Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

रोज़ाना खाली पेट अंजीर खाने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे, जानें एक दिन में कितना खाना चाहिए?

किशमिश की तरह अंजीर भी एक फल है, जिसका सेवन फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से किया जाता है। जाने माने आयुर्वेदिक डॉ अबरार मुल्तानी हमें बता रहे हैं कि इसके सेवन से आपको क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2023 18:05 IST
Anjeer khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Anjeer khane ke fayde

ड्राई फ्रूट्स हमारी बिगड़ी हुई सेहत को दुरुस्त करने का काम करते हैं। बादाम, अखरोट, किशमिश या फिर काजू से होने वाले लाभ किसी से छुपे नहीं हैं, ये नट्स आपकी सेहत का ख़ास ख्याल रखते हैं। हालांकि, इनके आलावा एक और ड्राई फ्रूट है जो बेहद गुणकारी है। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं अंजीर की। किशमिश की तरह अंजीर भी एक फल है, जिसका सेवन फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से किया जाता है। जाने माने आयुर्वेदिक डॉ अबरार मुल्तानी हमें बता रहे हैं कि इसके सेवन से आपको क्या फायदे होंगे। अंजीर के पेड़ अरब, अफगानिस्तान, ईरान और दक्षिण अफ्रीका में बहुतायत से पाए जाते हैं। भारत में यह कश्मीर में पाया जाता है। अंजीर के कच्चे फल गूलर के जैसे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार अंजीर पित्त रोगों को नष्ट करता है तथा पेट, हृदय, और मस्तिष्क के रोगों में विशेषकर लाभदायक है। 

कैसे खाएं अंजीर?

अंजीर में कॉपर, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। अंजीर में विटामिन ए, बी और सी होते है। ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुना अधिक पाया जाता है।सूखे अंजीर को हमें कम से कम 12 से 24 घंटे भिगोने के बाद ही खाना चाहिए। रोज़ाना 2 से 3 अंजीर को टुकड़े करके पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को उबालकर आधा कर दें और पी जाएं। पीने के बाद बचे हुए अंजीर को चबाकर खाएं। एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में दो या तीन अंजीर का सेवन करना चाहिए। हालांकि इसकी मात्रा की सही जानकारी लेने के लिए आप एक्सपर्ट की राय ले सकते हैं।

गुणों की खान है हरा टमाटर, इसके फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

अंजीर के सेवन से इन बीमारियों से रहेंगे दूर

  1. अंजीर में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं। 
  2.  अंजीर उस जमीन पर होता है जहां पर कैल्शियम ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है यही कारण है कि अंजीर के फल में भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है इसीलिए अंजीर हड्डियों के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है यह हड्डियों को मजबूत करता है और जोड़ों को स्वस्थ रखता है।
  3. अंजीर में पोटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। मधुमेह के रोगियों को कुछ मात्रा में लाभकारी मीठा खाने की आवश्यकता होती है। ऐसे में उन्हें थोड़ा सा अंजीर खाने से लाभ होता है।
  4. अंजीर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं और यह प्राकृतिक औषधि की तरह काम करते हैं। वो लोग जिन्हें काफी लम्बे समय से कब्ज है उन्हें अंजीर को ज़रूर लेना चाहिए। बच्चों को होने वाले कब्ज़ में अंजीर बहुत फायदेमंद है, इससे बच्चों का पेट साफ रहता है, उन्हें भूख अच्छी लगती है और पेट के कीड़े भी नष्ट होते हैं।
  5. जिन लोगों को पाइल्स-फिशर की समस्या होती है, उन्हें भी अंजीर लेने से फायदा होता है।
  6. सफेद दाग पर अंजीर के पत्तों का रस या अंजीर का दूध लगाने से फायदा होता है।
  7. अंजीर को 2 महीने तक रोज सुबह सौंफ के साथ चबाकर खाया जाए तो इससे शरीर मोटा होता है। दुबले शरीर वाले लोग इसे सेवन कर सकते हैं।
  8. अंजीर और साथ मुनक्का को दूध में उबालकर पीने से कब्ज़ दूर होता है, आंतों की सूजन में आराम मिलता है, खून की कमी दूर होती है और फेफड़ों को शक्ति मिलती है।

काम के बोझ तले आंखों का थक कर हो गया है जलन से बुरा हाल, तो चुटकियों में इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी बर्फ सी ठंडक

गर्मियों में पानी पीने से कंट्रोल हो सकता है शुगर, दिन भर में पीना होगा इतने ग्लास पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement