Friday, April 26, 2024
Advertisement

इस मौसम में जरूर खाएं शकरकंद, बीपी कंट्रोल करने के अलावा होंगे कई और भी फायदे

ठंड में ज्यादातर लोग शकरकंद का सेवन करते हैं। जानिए इससे सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 05, 2021 17:53 IST
sweet potatoes- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KITCHENTOTABLE2020 sweet potatoes

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग अपने घरों में हीटर के अलावा जिस देसी चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है अंगीठी। अंगीठी से एक तो वो अपनी ठंड को दूर भगाते हैं साथ ही अंगीठी पर कभी आलू, मटर या फिर शकरकंद भूनकर खाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अंगीठी की धीमी आंच में सिकी इन चीजों में ना केवल सोधापन आता है बल्कि ये स्वाद में भी लाजवाब लगती है। आज हम आपको अंगीठी की आंच पर भुनने वाली शकरकंद के फायदे के बारे में बताएंगे। ये ना केवल स्वाद में बेहतरीन होती है बल्कि कई बीमारियों में भी कारगर साबित होती है। जानिए शकरकंद के सेवन से क्या क्या फायदे होते हैं। 

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग इन 5 चीजों का ना करें सेवन....और बढ़ जाएगी समस्या

आंखों के लिए लाभकारी

आंखों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में सर्दियों में आप शकरकंद का सेवन जरूर करें। इसमें बीटी कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है। यही विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है। 

sweet potatoes

Image Source : INSTAGRAM/BLOGGER.SISTERZ
sweet potatoes

बीपी करता है कंट्रोल 
सर्दियों में मिलने वाले हर एक चीज का अपना स्वाद और फायदा होता है। इन्हीं चीजों में से एक चीज शकरकंद भी है। शकरकंद में फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और बी होता है। ये सभी पोषक तत्व सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इसके साथ ही ये बीपी को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए हाई बीपी से ग्रसित लोग शकरकंद को जरूर खाएं।

ठंड में तेजी से वजन घटाने में मदद करेगा टमाटर का जूस, जानें पीने का सही समय और बनाने का तरीका

दिल के लिए फायदेमंद
शकरकंद दिल का भी ख्याल रखती है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।  

कैंसर के जोखिम को करता है कम
शकरकंद में बीटा कैरोटीन का एक स्त्रोत पाया जाता है। ये एक प्लांट पिगमेंट हैं जो शरीर में एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर सहित अन्य कैंसर के जोखिम को कम करता है। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement