Saturday, June 15, 2024
Advertisement

नसों में चिपके ज़िद्दी हाई कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेकता है यह पीला मसाला, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल

इन दिनों देश में हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में अपने दिल को सेहतमंद रखने के लिए आप इस एक मसाले का इस्तेमाल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 09, 2023 15:26 IST
High Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High Cholesterol

मेथी के तड़के से खाने का स्वाद चार गुना बढ़ जाता है। क्या आप जानते हैं किचन में पाया जानेवाला यह मसाला सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। शुगर कम करने से लेकर वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने तक मेथी का बीज बेहद असरदार है। लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे कि मेथी दाना बैड कोलेस्ट्रल को भी कंट्रोल करने में बेहद गुणकारी है। मेथी दाना का नियमित सेवन करने से खराब यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिस वजह से आपक दिल सेहतमन्द रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां आपसे कोसो दूर रहती हैं। मेथी का साग हो या मेथ का पराठा सभी के बराबर हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। लेकिन अगर आप सुबह के समय मेथी दाना का इस्तेमालकरते हैं तो आपको कोलेस्ट्रॉल सहित कई बीमारियां से छुटकारा मिलेगा।

मेथी के बीज लिवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स को बढ़ाते हैं, जिस वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल ब्लड के ज़रिए आसानी से बाहर निकलता है। मेथी के बीज का रोज़ाना सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल भी बेहतर होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है।

शरीर को हड्डियों का ढांचा बना देती है विटामिन बी-12 की कमी, जानें क्या हैं इसके सामान्य लक्षण

इन गुणों से भरपूर है मेथी 

मेथी के बीज में फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, कॉपर जैसे मिनरल्स के साथ ही ए, बी, सी और के जैसे जरूरी विटामिन्स के बेहतरीन स्रोत पाए जाते हैं। इसमें पाए जानेवाले ये विटामिन और मिनिरल्स आपको बॉडी से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। 

सुबह ऐसे करें सेवन 

  1. सुबह खाली पेट मेथी का सेवन करने से आपको बहुत ज़्यादा लाभ मिलेगा। सुबह के समय मेथी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के साथ साथ शुगर लेवल भी कम होता है। रात को एक चम्मच मेथी के बीज को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इस पानी को पी लें और मेथी के बीज चबाकर खा लें।
  2. सुबह के समय मेथी के बीज पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं, पानी और बीज दोनों का सेवन करें।
  3. आप सब्जियों, करी, दाल के अलावा भी कई व्यंजनों में मसाले के तौर भी मेथी के बीज का प्रयोग कर सकते हैं, इससे न सिर्फ उनका स्वाद बढ़ेगा बल्कि सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

सावधान! इन वजहों से हो सकती है महिलाओं और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां?

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज के लिए संजीवनी बूटी है ड्रैगन फ्रूट, इन गंभीर बीमारियों को भी करता है कंट्रोल

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement