Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सर्दियों में इस फल के पत्तों को खाने से शुगर होगा तुरंत कंट्रोल, ये गंभीर बीमारियां भी होंगी दूर; ऐसे कैसे सेवन

सर्दियों के मौसम में अगर अपने आप को इन कुछ परेशानियों से दूर रखना चाहते हैं तो आप भी अमरुद के पत्तो का सेवन करें शुरु।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 24, 2023 16:46 IST
Amrood ke patte ke fayde- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amrood ke patte ke fayde

सर्दियों के मौसम में  बाजर अमरुद से गुलज़ार होते हैं। इसका स्वाद लगभग हर किसी को पसंद होता है। इसका स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है। लेकिन क्या आप जानते हैं अमरूद के साथ-साथ उसके पत्ते भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। अमरुद की पत्तियां डायबिटीज के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अमरूद के साथ साथ उसकी पत्तियों में भी भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में डॉक्टर्स भी मधुमेह के रोगियों को अमरूद का सेवन करने की सलाह देते हैं। चलिए आपको बताते हैं अमरुद की पत्तियों का सेवन करने से आप किन बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

डायबिटीज में है फायदेमंद:

शुगर के अमरीज़ों को सर्दियों के मौसम में अमरुद और उसकी पत्तियों का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में फाइबर प्रचुर होता है जो शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होता है। साथ ही अमरूद और इसकी पत्तियों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिस वजह से ये आसानी से पच जाता है और धीरे-धीरे अवशोषित होता है। इसी वजह से ग्लूकोज का लेवल तेजी से बढ़ता नहीं है। जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। मधुमेह के रोगियों को अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होगा।

इन समस्याओं में भी है कारगर:

  • पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त: अमरूद के पत्ते पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकने में मदद करता है।
  • अलसर से छुटकारा: अमरूद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रिक अलसर से बचाव करने में शरीर की मदद करते हैं। तो यदि आप गैस्ट्रिक अलसर से परेशान हैं तो आप अमरूद के पत्तों का सेवन जरूर करें.
  • पेट से जुड़ी समस्या करे कंट्रोल: अमरुद के पत्ते पेट से जुड़ी परेशानियों के लिए संजवीनी बूटी के समान है। कब्ज, दस्त, सभी चीजों के लिए अमरूद के पत्ते काफी फायदेमंद साबित होते है.
  • वजन करे कम: अमरूद के पत्ते की चाय या जूस बनाकर पीने से आपक वजन तेजी से कम होगा। दरअसल, अमरूद की पत्तियां कैलोरी फ्री होती हैं जिसके कारण वह वजन घटाने में असरादर साबित होती हैं
  • दिल का रखे ख्याल: अमरूद के पत्ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद सहायक हैं। इतना ही नहीं बल्कि शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करते हैं साथ ही ह्रदय रोग की परेशानियों को भी दूर रखते हैं। अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement