Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या डायबिटीज वालों को फायदा करेगा लाल केले का सेवन? जानिए इसके अचूक फायदे

लाल केला पीले केले की तुलना में अधिक मीठा होता है। लाल केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी माना जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 27, 2022 12:22 IST
लाल केले- India TV Hindi
Image Source : TWITTER लाल केले

पीले और हरे रंग के केले तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी लाल केले के बारे में सुना है। जी हां आपको बता दें कि लाल रंग का केला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडीज, मेक्स‍िको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में इसकी पैदावार की जाती है। हालांकि लाल केला भारत में इतना अधिक प्रचलित नहीं है लेकिन इसमें पोषक तत्वों की उच्च मात्रा पायी जाती है। लाल केला पीले केले की तुलना में अधिक मीठा होता है। लाल केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद भी माना जाता है। इसमें सामान्य केले की तुलना में कहीं अधिक बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन धमनियों में खून का थक्का जमने नहीं देता है। ये कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है। आइए जानते हैं लाल केला खाने से शरीर को मिलते हैं कौन से फायदे-

बढ़ाता है इम्यूनिटी-

आपको बता दें कि लाल केले में विटामिन सी और विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

किडनी के स्टोन से बचाव-
लाल केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जोकि किडनी में स्टोन को बनने से रोकता है। इसके अलावा ये दिल से जुड़ी बीमारियों और कैंसर से भी सुरक्षा देता है। इसके नियमित सेवन से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

डायबिटीज करता है कंट्रोल-
लाल केले में मौजूद डाइटरी फाइबर ब्लड शुगर लेवल के अचानक बढ़ने को नियंत्रित कर सकता है। डायबिटीज रोगियों के लिए लाल केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है। पीले केले में जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) 51 पाया जाता है, वहीं लाल केले में जीआई 45 पाया जाता है इसीलिए ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि लाल केले की कम ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

ब्लड प्रेशर को करता है कम-
नियमित रूप से लाल केलों का सेवन करने से ये आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है और उसे नियंत्रित करने का काम करता है। लाल केलों में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है। रक्तचाप को बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में पोटेशियम की भूमिका अच्छी तरह से स्थापित की गई है। 

मोटापा करता है कम-
लाल केले में दूसरे फलों की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है। केले का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे हम अधिक खाने से बचे रहते हैं और वजन को आसानी से कम कर सकते हैं।

ऊर्जा का अच्छा माध्यम-
लाल केला खाने से तुरंत ताकत मिलती है। लाल केले में मौजूद नेचुरल शुगर, तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है।

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए-
अगर आपको सीने में जलन की शिकायत है तो भी लाल केला खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

एनीमिया का खतरा होगा कम-
हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, शरीर में विटामिन बी 6 की कमी के कारण एनीमिया का खतरा बढ़ने लगता है। वहीं लाल केले में विटामिन बी 6 अधिक होने से आप इस समस्या से बच सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा जा सकती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement