1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएगा अर्थराइटिस, मोटापा सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका

कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएगा अर्थराइटिस, मोटापा सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सोया मिल्क का सेवन करने से आपको हड्डी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होगी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2021 11:44 IST
कैल्शियम से भरपूर...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएंगा अर्थराइटिस, वजन सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका

सोया के गुणों के बारे में तो हर कोई अच्छी तरह से जानता है। आयुर्वेद में सोया का काफी महत्व है। कैल्शियम से भरपूर सोया आपकी हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सोया मिल्क का सेवन करने से आपको हड्डी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव करेगा। जिन लोगों को गाय, भैस का दूध पचता नहीं है वह लोग इस दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।जानिए सोया दूध के फायदे और बनाने का सिंपल तरीका। 

जोड़ों में दर्द और अकड़न से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए अर्थराइटिस से छुटकारा पाने का कारगर इलाज

सोया दूध पीने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्टर

सोया दूध में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।  

ऑस्टियोपोरोसिस
ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात पाने के लिए सोया मिल्क काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

दिल को रखें हेल्दी
सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरोल, अच्छा वसा, इनोसिटॉल पाया जाता है जो आपके दिल को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है। 

वजन करे कम
सोया मिल्क में अधिक मात्रा में कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

अस्थमा से निजात पाने के लिए रोजाना 30 मिनट चेस्ट पर लगाएं आयुर्वेद लेप को, फेफड़े भी रहेंगे मजबूत

कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएंगा अर्थराइटिस, वजन सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका

Image Source : FREEPIK.COM
कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएंगा अर्थराइटिस, वजन सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका

कोलेस्ट्राल करे कम
सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस नामक घटक पाया जाता है। इस घटक में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं

एनीमिया से बचाए
सोया मिल्क फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व खून में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

इन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए लीची का सेवन, फायदे की जगह होगा भारी नुकसान

घर पर ऐसे बनाएं सोया मिल्क

स्वामी रामदेव के अनुसार घर पर सोया मिल्क बनाना काफी आसान है। सबसे पहले रात को 2 चम्मच सोया पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका छिलका निकाल लें। इसके बाद एक ग्राइंडर में 5-5 बादाम और अखरोट, 1 चम्मच  कद्दूकस किया हुआ नारियल, 2 चम्मच सोया और रात को भिगोया हुआ 1 चम्मच तिल और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका सोया मिल्क बनकर तैयार है। रोजाना एक गिलास सोया मिल्क पानी फायदेमंद है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कैल्शियम से भरपूर सोया दूध दिलाएगा अर्थराइटिस, मोटापा सहित इन रोगों से छुटकारा, जानें बनाने तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X