Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Health Benefits of Water Chestnut: थायराइड मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है सिंघाड़ा, यूं खाएंगे तो होंगे कई अनगिनत फायदे

सिंघाड़े में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको सिंघाड़े से होने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 30, 2022 19:51 IST
Health Benefits of Water Chestnut- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NONEEEECOOKS Health Benefits of Water Chestnut

Health Benefits of Water Chestnut:  सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार सिंघाड़े से भर जाता है। ये खाने में जितने टेस्टी होते हैं उतने ही इसके हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज अस्थमा, एसिडिटी, गैस, अपच आदि की परेशानी भी दूर हो सकता है। आप सिंघाड़े को ऐसे ही छीलकर या फिर इसे उबाल कर खा सकते हैं। आप फ्राई करके, अचार बनाकर या फिर सब्जी बनाकर भी सिंघाड़े का आनंद ले सकते हैं। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम आपको सिंघाड़े से होने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं।

  1. खासकर, सर्दियों के मौसम में लोग फटी एड़ियों की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं अगर आप भी उनमें से हैं तो कच्चे सिंघाड़े को डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको जल्द ही राहत मिलेगी।
  2. अगर आपको थायराइड है तो डाइट में सिंघाड़ा जरूर शामिल करें, इसमें आयोडीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपको आराम पहुंचाती है।
  3. थायराइड की समस्या से पीड़ित मरीजों को अपनी डाइट में सिंघाड़े को शामिल करनी चाहिए। इसमें आयोडीन की अच्छी मात्रा होती है जो आपको आराम पहुंचा सकती है। 
  4. पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करने में भी सिंघाड़ा काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए कच्चे सिंघाड़े का भर्ता बनाकर देसी घी में मिला लें। उसके बाद इसे धीमी आंच पर पकाएं। ऐसा करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है।
  5. सिंघाड़ा दिल की बीमारी के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।
  6. सिंघाड़ा खाने से स्ट्रेस कम होता है।
  7. सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसमें फेरुलिक एसिड नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को कम करने में या स्लो करने में फायदेमंद है।
  8. सिंघाड़ा वजन घटाने के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। इसके सेवन से देर तक पेट भरा रहता है। क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में कैलरी और फाइबर होती है। 
  9. सिंघाड़ा खाने से हाई बीपी और स्ट्रोक जैसी समस्याएं भी दूर होती है। 
  10. ट्यूमर में भी सिंघाड़ा फायदेमंद है, यह ट्यूमर को बढ़ने से या बनने से रोकता है।
  11. सूजन में भी सिंघाड़ा बेहद लाभकारी है। इसमें डायोस्मेटिन, ल्यूटोलिन, फाईसेटिन और टेक्टोरिजिनिन सहित कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो डेड सेल्स की मरम्मद करते हैं जिससे सूजन कम होती है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

Fennel- Cumin Tea: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना सुबह इस चाय का करें सेवन, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी ये बीमारियां भी होंगी दूर

देश में लोग हो रहे हैं मोटापे का शिकार, स्वामी रामदेव से जानें इस कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

Vitamin D Deficiency: सर्दियों के मौसम में ये फूड्स करेंगे 'विटामिन डी' की कमी को पूरा, आज से ही करें अपनी डाइट में शामिल

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement