Health budget 2023: 2047 तक एनीमिया उन्मूलन का लक्ष्य, देश में ICMR लैब और बढ़ाए जाएंगे

Health budget 2023: आज वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण ने यूनियन बजट पेश किया। इस दौरान हेल्थ सेक्टर में कुछ बड़ी घोषणाओं के साथ उन्होंने साल 2047 तक एनीमिया मुक्त भारत का लक्ष्य दिया है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 01, 2023 12:06 IST
Health budget 2023- India TV Hindi
Image Source : ANI Health budget 2023

Health budget 2023: आज वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण ने यूनियन बजट पेश किया। बजट की शुरुआत ही, वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण ने दुनिया में कोरोनो महामारी के प्रभाव और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके असर से की। इस दौरान उन्होंने बताया कि दुनिया में भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ हो रही है कि क्योंकि इस भयानक महामारी के दौर में भी हमारी अर्थव्यवस्था स्थिर रही। इस दौरान हेल्थ सेक्टर से जुड़ी कई बड़ी घोषणाएं भी की गईं। जिसमें बता गया कि भारत आने वाले सालों में अपने मेडिकल फिल्ड में क्या-क्या बड़े बदलाव करने जा रहा है। जानते हैं हेल्थ बजट 2023 की कुछ बड़ी घोषणाओं के बारे में। 

हेल्थ बजट 2023 की बड़ी घोषणाएं-

 वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण ने यूनियन बजट के दौरान कहा कि पीएम सुरक्षा के तहत 44 करोड़ लोगों को बीमा योजना का लाभ मिला है। सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचा है। साथ ही मोटे अनाजों को बढ़ावा देगी सरकार। इसके अलावा 

- वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण ने बताया कि 2014 देश में 157 नर्सिंग कॉलेज बनाए गए। 
-आने वाले सालों में मेडिकल फिल्ड में निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि इसे बेहतर बनाया जा सके। 
-आसीएमआर (ICMR) के लैब और बढ़ाए जाएंगे ताकि आमलोगों तक इसकी सुविधा पहुंच सके। 

2047 तक एनीमिया उन्मूलन का लक्ष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने के लिए मिशन लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि भारत में महिलाओं और बच्चों में एनीमिया की बीमारी सबसे ज्यादा पाई जाती है। ये मुख्य रूप से शरीर में रेड ब्लज सेल्स की कमी से होती है। इसके कारण कई बार महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अपनी जान गवा देती हैं। ऐसे में एनीमिया (Anemia) उन्मूलन का लक्ष्य आने वाले समय में काफी कारगर हो सकता है। 

फार्मा सेक्टर के लिए नई योजनाएं शुरू होंगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि फार्मास्यूटिकल्स में शोध के लिए नया कार्यक्रम तैयार किया जाएगा और उद्योग को शोध में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए फार्मास्युटिकल उद्योग अनुसंधान एवं विकास निवेश जैसे रिसर्च प्रोजेक्ट को बढ़ावा दिया जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन