Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Health budget 2024: सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण को बढ़ावा देगी मोदी सरकार, 9-14 साल की लड़कियों को लगेगा मुफ्त टीका

Health budget 2024: सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए सरकार ने अब एक बड़ा ऐलान किया है। सरकार, सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन यानी HPV Vaccine का टीकाकरण करवाएगी, जिसमें कि 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए ये फ्री होगा।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 01, 2024 15:00 IST
free vaccination for cervical cancer - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL free vaccination for cervical cancer

Health budget 2024: अंतरिम बजट 2024 में महिलाओं की सेहत पर खास ध्यान दिया गया है और इसी के तहत हेल्थ सेक्टर में बड़ी घोषणा की गई है। इसके लिए अब भारत सरकार बाकी बीमारियों की रोकथाम के लिए उपलब्ध टीकों की तरह ही सर्वाइक कैंसर के लिए व्यापक रूप से टीकाकरण शुरू करेगी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इस बात की घोषणा करते हुए बताया कि महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर ( गर्भाशय ग्रीवा में होने वाले कैंसर के लिए) टीकाकरण को बढ़ावा देगी। 

9-14 साल की लड़कियों को लगेगा मुफ्त टीका

इतना ही नहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में घोषणा कि है कि सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन यानी HPV Vaccine के टीके 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए फ्री होंगे। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यक्रम में तेजी लाई जाएगी ताकि जानकारी के साथ महिलाओं और लड़कियों तक इस वैक्सीन की जानकारी पहुंचाई जा सके।

मात्र 200 रुपये की वैक्सीन से कम हो सकता है इस 4 कैंसर का खतरा! एक्सपर्ट ने बताया क्यों जरूरी है ये टीका

बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही एक शोध सामने आया था जिसमें बताया गया था कि जिन लड़कियों ने 9 से 14 की उम्र में सर्वाइकल कैंसर का टीका लगवाया उनमें से एक को भी सर्वाइकल कैंसर नहीं हुआ। ये पब्लिक हेल्थ स्कॉटलैंड द्वारा स्ट्रैथक्लाइड और एडिनबर्ग विश्वविद्यालयों का शोध था जो कि स्कॉटलैंट की लड़कियों पर किया गया था। इन लड़कियों ने 9 से 14 की उम्र में HPV Vaccine लिया था और उन्हें 25 से 30 साल की उम्र तक ये बीमारी नहीं हुई थी। 

जानें क्या है सर्वाइकल कैंसर का टीका?

HPV Vaccine सर्वाइकल कैंसर का टीका है। बता दें कि ह्यूमन पेपिलोमा वायरस वैक्सीन (Human papillomavirus vaccines) ऐसे टीके हैं जो कुछ प्रकार के ह्यूमन पेपिलोमा वायरस द्वारा संक्रमण को रोकते हैं। उपलब्ध एचपीवी टीके दो, चार या नौ प्रकार के एचपीवी से बचाते हैं। सभी एचपीवी टीके एचपीवी प्रकार 16 और 18 से रक्षा करते हैं, जो सर्वाइकल कैंसर का सबसे बड़ा खतरा पैदा करते हैं।

Cervical Cancer Awareness Month: सर्वाइकल कैंसर क्यों होता है? जानें इसके शुरुआती लक्षण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement