Friday, May 10, 2024
Advertisement

Diabetes: ये आदतें आपको बना सकती हैं डायबिटीज का मरीज, हो जाएं सावधान!

Health Tips: खराब जीवनशैली आपको डायबिटीज का मरीज बना सकती है। ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते आप अपनी आदतों में जरूरी बदलवा कर लें। वरना देर होने पर आप जीवन भर के लिए इस खतरनाक बीमारी के जाल में फंस कर रह जाएंगे।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 03, 2022 14:10 IST
Health tips, diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health tips

Diabetes: आज के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल बिगड़ी हुई है। हर कोई करियर और पैसे के पीछ बेतहाशा दौड़ रहे हैं। ऐसे में उनकी सबसे जरूरी चीज पीछे छूट रही है जो आगे चलकर उनके लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है। हम बात कर रहें व्यक्ति के सेहत की। इस दुनिया में सेहत से बड़ी कोई चीज नहीं इसके बावजूद लोग इसकी अनदेखी कर रहे हैं। खराब लाइफस्टाइल की वजह से शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ रहा है। डायबिटीज और हार्ट अटैक के मामले में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि वक्त रहते इसके प्रति सजग हो जाएं। आज हम आपको बताएंगे कि आपकी कौन-कौन सी आदतें आपको डायबिटीज के करीब ले जा रही है। 

ये भी पढ़ें: Pollution: प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच बच्चों और बुजुर्गों का रखें खास ख्याल, बरतें ये सावधानियां

समय से नहीं सोना

इस दौर में हर युवा पीढ़ी की आदत बन चुकी देर रात तक जगने की। कोई काम की वजह से तो कोई मोबाइल चलाने की लत से देर रात तक जागता रहता है। बता दें कि कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुका है कि रात में देर से सोने पर मोटाबोलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। 

बहुत ज्यादा मीठा खाना

अगर आपको मीठा खाना बेहद पसंद तो थोड़ा खुद पर कंट्रोल रखें। अधिक मीठा खाना आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। अगर आप मीठे के बिना नहीं रह सकते हैं तो चीनी वाली चाय की जगह गुड़ की चाय पीएं। वहीं शुगर फ्री का भी इस्तमेाल कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट करने की आदत न होना

नाश्ता दिन का पहला आहार होता है इसलिए इसे करना बेहद जरूरी है। नाश्ता दिन भर हमें ऊर्जा प्रदान करता है। ज्यादा देर भूखे रहने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। तो इसलिए हर दिन नाश्ता जरूर करें।

अधिक देर तक एक जगह पर बैठना

आज अधिकत्तर लोग घंटों लैपटॉप, कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करते रहते हैं। एक जगह लंबे समय तक बैठना भी डायबिटीज होने का बड़ा कारण  है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर कोई व्यक्ति 1 घंटे से ज्यादा एक ही जगह पर बैठा रहता है तो उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें-

Health Tips: बदलते मौसम में ऐसे रखें अपनी सेेहत का खास ख्याल, काम आएंगे ये जरूरी टिप्स

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement