Monday, May 06, 2024
Advertisement

इस तरह करें दिन की शुरुआत, नहीं आएगी किसी तरह की बीमारी

व्हीटग्रास विटामिन ए, बी 6, सी, ई, के जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी आपके शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 13, 2022 20:32 IST
व्हीटग्रास - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK व्हीटग्रास 

Highlights

  • व्हीटग्रास के जूस का सेवन पाचन में सुधार करता है
  • व्हीटग्रास में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

सुबह की पहली डाइट अत्यंत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह आपको पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा देती है। हालांकि, बहुत से लोग मानते हैं कि आपका नाश्ता भारी होना चाहिए क्योंकि यह आपको ज्यादा देर तक एनर्जेटिक रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह सबसे पहले आपको क्या खाना या पीना चाहिए? विशेषज्ञों का मानना ​है कि आपके आंतरिक अंगों को उठने के लिए थोड़ा समय चाहिए। इसलिए, इससे पहले कि आप अपने पसंदीदा नाश्ते का सेवन करें, आपको व्हीटग्रास के रस जैसे पोषक तत्वों से भरा गिलास पीना चाहिए।

जी हां, व्हीटग्रास सबसे अद्भुत और उपयोगी सामग्री में से एक है। यह विटामिन ए, बी 6, सी, ई, के जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी आपके शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। इसमें अन्य मिनिरल्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स तत्वों की मात्रा भी होती है।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

व्हीटग्रास अक्सर डाइट लिक्विड फॉर्म के रूप में लिया जाता है जो आपकी बॉडी में अन्य चीजों की कमी की को पूरा करता है। इसके कुछ हेल्थ बेनिफिट्स पर एक नज़र डालें

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

व्हीटग्रास में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर को रोकता है, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और यहां तक कि आपकी बॉडी को मजबूत और स्वस्थ बनाता है।

पाचन में सुधार करता है
यह घटक फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो पाचन से जुड़ी समस्याओं वाले लोगों और बवासीर वाले लोगों के लिए अद्भुत काम करता है। यह सुझाव दिया जाता है कि आप जागने के बाद एक गिलास व्हीटग्रास जूस का सेवन करें ताकि यह आपके शरीर पर बेहतर प्रभाव डाले।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है
व्हीटग्रास में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक विटामिन होते हैं। इसलिए, व्हीटग्रास का जूस नहीं तो कच्चे रूप में भी लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी में सुधार होगा जो कि मौजूदा महामारी के लिए जरूरी है।

हीमोग्लोबिन में सुधार करता है
व्हीटग्रास का सेवन करने से आपका हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्हीटग्रास में अच्छी मात्रा में क्लोरोफिल होती है जो आरबीसी को बढ़ाता है, जिससे आपके हीमोग्लोबिन में सुधार होता है।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement