Saturday, May 11, 2024
Advertisement

लॉकडाउन में वर्क लोड बढ़ने से आंखें हो रही हैं भारी, अपनाइए ये तरीका 10 मिनट में मिलेगा आराम

लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर ही रहकर ऑफिस का काम कर रहे हैं। शिफ्ट टाइमिंग भी बढ़ा दी गई है जिससे लैपटॉप के सामने ज्यादा घंटे बिताने पड़ रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा बुरा असर आंखों पर पड़ रहा है। जानिए घर बैठे आंखों में बिना आई ड्रॉप डाले कैसे उसे आराम दें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 07, 2020 8:40 IST
Eye - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ BRECHE_MUSIC Eye Care - आंखों का रखें ध्यान

लॉकडाउन में इस वक्त ज्यादातर लोग घर पर रहकर काम कर रहे हैं। जाहिर सी बात है घर पर काम करने से वर्क लोड पहले से भी ज्यादा होगा। ऑफिस का काम खत्म करने के बाद मन को बहलाने के लिए कुछ लोग किताबें पढ़ रहे हैं तो कुछ वेब सीरीज देख रहे हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा बुरा असर आंखों पर पड़ रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑफिस की ड्यूटी पूरी करने वक्त लैपटॉप पर लगातार काम करने से आंखों पर भार पड़ने लगता है। रही बची जो कसर है वो आप किताबें पढ़ने या फिर फोन पर वेब सीरीज देखकर पूरी कर देते हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपनी आंखों का बेहद ख्याल रखें। आज हम आपको घरेलू चीजों के जरिए आंखों का स्ट्रेस कम करने का आसान सा तरीका बताते हैं। ऐसा करने से आपकी आंखों को आराम तुरंत मिल मिलेगा। 

खीरे का टुकड़ा 

बाजार में इस वक्त खीरा खूब आ रहा है। गर्मियों में खीरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर में पानी की मात्रा कम होने नहीं देता। इसके साथ ही ये आपकी आंखों को भी हाइड्रेटेड रखेगा। सबसे पहले खीरे के दो टुकड़े लीजिए और उन्हें पलकों पर रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि खीरा ठंडा हो। ठंडा खीरा आंखों को ज्यादा आराम देगा। खीरे को आंखों के ऊपर करीब 10 मिनट तक रहने दें। 10 मिनट बाद जैसे ही आप खीरे को आंखों के ऊपर से हटाएंगे आपको आंखें थोड़ी हल्की महसूस होंगी और आपको अच्छा भी लगेगा।   

गुलाबजल भी है कारगर

गुलाबजल को बहुत सारे लोग आंखों में डालते भी हैं। अगर गुलाबजल प्योर न हो तो वो आंखों के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए अच्छा है कि आप गुलाबजल की कुछ बूंदे किसी साफ कपड़े या फिर रुई में डालें। इसके बाद इसे आंखों पर रखें। इसे भी करीब 10 मिनट तक आंखों के ऊपर रखें। ऐसा करने से आंखों का स्ट्रेस कम होगा। 

आलू भी साबित होगा फायदेमंद

आलू को आंखों पर रखने से आपके दो फायदे एक साथ हो जाएंगे। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्किल्स हैं तो ये उसमें भी कारगर साबित होगा और आंखों के स्ट्रेस को दूर भी करेगा। आलू का इस्तेमाल करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वो ठंडा हो। आलू के दो टुकड़े लें और उसे आंखों के ऊपर रखें। इसे भी करीब 10 मिनट तक आंखों के ऊपर रहने दें। ऐसा करने पर भी आंखों को आराम मिलेगा। 

इन तरीकों से आप लॉकडाउन में अपनी आंखों को बिना आई ड्राप डाले हेल्दी रख पाएंगे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement