Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Healthy Lungs Diet: फेफड़ों को रखना है मजबूत तो आज ही छोड़ दें ये आदतें और ये फूड, वरना बढ़ जाएगी परेशानी

कोरोना वायरस सबसे ज्यादा नुकसान फेफड़ों को ही पहुंचाता है, आइए जानते हैं कि अपने लंग्स हम कैसे मजबूत कर सकते हैं।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: May 05, 2021 16:29 IST
Healthy Lungs Diet- India TV Hindi
Image Source : PIXABABY Healthy Lungs Diet

Healthy Lungs Diet: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने सबसे ज्यादा असर लोगों के लंग्स पर ही डाला है। इस वक्त लोगों को अपना फेफड़ा हेल्दी रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको ऐसी आदतों और खाने के बारे में बताएंगे जिससे लोगों के लंग्स कमजोर हो जाते हैं, साथ ही ऐसी आदतों और डाइट के बारे में भी बात करेंगे जिससे आपके लंग्स मजबूत हो सकते हैं। पहले ये जानते हैं कि शरीर में फेफड़ों का महत्व क्या है? आपके फेफड़े शरीर में साफ ऑक्सीजन पहुंचाने के कार्य करते हैं और कार्बनडाईऑक्साइड शरीर से बाहर निकालते हैं। संतुलित आहार खाने से आपके फेफड़े मजबूत रहते हैं और अपना काम बेहतर तरीके से कर पाते हैं। इसलिए फेफड़ों को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ये फूड करें अपने डाइट में शामिल

1. हाई फाइबर फूड्स

कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने खाने में फाइबर से भरपूर डाइट शामिल करें। आप मटर, दाल,स फलिया, चिया सीड्स, किनुआ, नाशपाती और ब्रोकली आदि शामिल करें। इससे आपके फेफड़े मजबूत होंगे।

2. कॉफी

आपको शायद ना पता हो मगर कॉफी भी फेफड़े के लिए काफी अच्छी है। हर रोज एक कप ब्लैक कॉफी पीना फेफड़ों के लिए अच्छा होता है। इसमें एंटिऑक्सिडेंट होता है जिससे आपके फेफड़े हेल्दी होते हैं। कोशिश करिए कि आप ब्लैक कॉफी पिएं।

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज भी फेफड़ों के लिए काफी हेल्दी होता है। आप होल ग्रेन आटा, चावल, जई और जौ आदि अपने डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो आपके लंग्स को मजबूत रखता है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हमें बचपन से हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सीख मिलती है, फेफड़ों को स्वस्थ रखने में भी हरी सब्जियों का हाथ होता है। हरा साग बहुत हेल्दी होता है इसमें कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे लंग्स मजबूत होते हैं।

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

हेल्दी फेफड़ों के लिए इन फूड्स से परहेज करें

1. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट खाने से फेफड़े खराब हो जाते हैं, क्योंकि मीट को प्रोसेस्ड करने के लिए उसमें नाइट्राइट  मिलाया जाता है जो फेफोड़ों में सूजन पैदा कर देता है, इसलिए बेहतर है की प्रोसेस्ड मीट से दूरी बना लें। 

2.  शराब 

शराब पीना लिवर के लिए तो नुकसानदायक है ही, शराब में मौजूद सल्फेट्स और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है। इसलिए कम से कम शराब पिएं और कोशिश करें के ना ही पिएं।

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

3. सिगरेट

सिगरेट पीना फेफड़ों के लिए बहुत नुकसानदायक है, ये ना सिर्फ आपके फेफड़े कमजोर करता है बल्कि आपको लंग्स कैंसर तक हो सकता है। यहां तक कि हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है। बेहतर है कि कोविड काल को देखते हुए आप सिगरेट छोड़ ही दें।

4. सॉफ्ट ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक पीना भी फेफड़ों के लिए नुकसानदायक होते हैं ये आपके फेफड़े खराब कर देते हैं, इससे बच्चों में अस्थमा होने की संभावना भी हो जाती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement