1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. Heart Disease: बदलती लाइफ स्टाइल से खतरे में है आपका दिल, स्वामी रामदेव से जानिए बचने के उपाय

Heart Disease: बदलती लाइफ स्टाइल से खतरे में है आपका दिल, स्वामी रामदेव से जानिए बचने के उपाय

Heart Disease: हमारा छोटा सा दिल इस बदलती लाइफ स्टाइल के कारण कई मुश्किलों में घिर गया है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट डिजीज इस वक्त पूरी दुनिया में मौत की सबसे बड़ी वजह है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: August 06, 2022 11:59 IST
Swami Ramdev- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER_PYPTHARIDWAR Swami Ramdev

Highlights

  • ये हैं दिल के बीमार होने की मुख्य वजह
  • हर दिन 8 घंटे की नींद जरूरी
  • इनसे है दिल को खतरा

Heart Disease: दिल की बात करें तो बेचारा छोटा सा दिल और हज़ार ख़्वाहिशें… जाहिर है उन्हें पूरा करने की कोशिश में हमारा दिल परेशान हो जाता है। लेकिन इसके बाद भी लोग अपने दिल की नहीं सुनते, दिल को संभालना नहीं जानते और फिर हमेशा बेचैन रहते हैं। जबकि एक हेल्दी लाइफ की पहचान दिल से होती है, क्योंकि ये दिल ही तो है जो बॉडी को कंट्रोल करता है। लेकिन बदलती लाइफ स्टाइल में हम अपने दिल को नजरअंदाज करने लगते हैं और शुरूआत होती है हार्ट डीजीज की। ऐसे में आज स्वामी रामदेव से जानते हैं कि योगा और आयुर्वेदिक उपचार से अपने दिल को स्वस्थ कैसे रखा जा सकता है। 

ये हैं दिल के बीमार होने की मुख्य वजह

हम अपनी ख्वाहिशों का बोझ अपने दिन पर डालते जाते हैं। लेकिन जाने-अनजाने दिल हाई कोलेस्ट्रॉल, बीपी, स्ट्रेस-एंग्जायटी की गिरफ्त में आ जाता है। ये सब मिलकर उसे बीमार कर देते हैं। अक्सर बीमार हो जाने के बाद सेहतमंद दिल को ढूंढ़ने की तैयारी शुरू होती है। 

दिल को इन चीजों से बचाना होगा 

अगर लंबी उम्र तक सेहतमंद रहना है तो दिल को बचाकर रखना होगा। सबसे पहले उसे जंक फ़ूड, शुगर और फैटी एसिड वाली चीजों से बचाना होगा। क्योंकि इन चीजों को खाने से मेटाबॉलिक रेट बुरी तरह अफैक्ट होती है और हार्ट डिजीज का रिस्क 33 परसेंट बढ़ जाता है। जबकि फूड हैबिट में मामूली बदलाव कर दिल को बीमार होने से रोका जा सकता है। 

High Blood Pressure: बढ़ते हुए बीपी को कैसे करें कंट्रोल? स्वामी रामदेव से जानिए खास योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपचार

हर दिन 8 घंटे की नींद जरूरी 

हेल्थ एक्सपर्ट भी कहते हैं, अगर आप रोज करीब 800 से 900 ग्राम फल और सब्जियां खाते हैं तो 30 परसेंट तक हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इतना ही नहीं अगर आप चाहते हैं कि आपका दिल हमेशा धड़कता रहे तो हर दिन 8 घंटे की नींद लीजिए। क्योंकि अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन की स्टडी बताती है कि एक दिन की कम नींद से भी अलर्टनेस में 20 परसेंट की कमी आती है। साथ ही हार्ट की हेल्थ पर असर पड़ता है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट डिजीज इस वक्त पूरी दुनिया में मौत की सबसे बड़ी वजह है। जबकि हेल्दी एजिंग यानि उम्र बढ़ने के बाद भी वर्कआउट के जरिए शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है। बायोलॉजिकल एज को घटाया जा सकता है। हम आसानी से हार्ट को बीमार पड़ने से रोक सकते हैं। 

ये काढ़ा मजबूत करेगा आपका दिल 

कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से वे हमारे दिल को सुरक्षित कर सकती हैं। क्योंकि इन चीजों से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इन चीजों में गिलोय-तुलसी काढ़ा, हल्दी वाली दूध, मौसमी फल और बादाम-अखरोट शामिल हैं। साथ ही 1 चम्मच अर्जुन की छाल, 2 ग्राम दालचीनी, 5 तुलसी को उबालकर काढ़ा बनाएं, इसे रोज़ पीने से हार्ट हेल्दी रहेगा। 

Weight Loss: जड़ी बूटी और योग से कैसे करें मोटापा कंट्रोल? स्वामी रामदेव से जानिए वजन कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

स्टैमिना बढ़ाएं 

अगर हम रोजाना दौड़ लगाएं, खाने में प्रोटीन बढ़ाएं, 4 से 5 लीटर पानी पीएं और फास्ट फूड से परहेज करें तो हमारे शरीर और दिल की स्टैमिना को बढ़ाया जा सकता है। 

इनसे है दिल को खतरा 

कोलेस्ट्रॉल    

ब्लड प्रेशर
हाई शुगर 
स्ट्रेस-टेंशन

अनहेल्दी डाइट से बनाएं दूरी 

चिप्स
फ्रेंच फ्राइज
कैंडी
आइसक्रीम
सोडा      
इसके अलावा शुगर और फैटी एसिड से दिल को बचाइए, इससे हार्ट डिजीज का रिस्क 33% बढ़ जाता है। 

ये हैं दिल की मुख्य बीमारियां 

धड़कन तेज
हार्ट कमजोर
वाल्व खराब
आर्टरीज ब्लॉक
शेप बिगड़ना

ये हैं रोज़ योग के फायदे 

एनर्जी बढ़ेगी
बीपी कंट्रोल
वजन कंट्रोल 
शुगर कंट्रोल
नींद में सुधार
बेहतर मूड

Latest Health News

>independence-day-2022