Monday, April 29, 2024
Advertisement

डायबिटीज के कारण ये 3 अंग होते हैं सबसे ज्यादा प्रभावित, जान के लिए है खतरा, ऐसे करें कंट्रोल

Diabetes Damage Body Parts: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो धीरे-धीरे शरीर के दूसरे अंगो को खराब करती है। शरीर में बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल कई अंगों पर बुरा असर डालता है। डायबिटीज होने पर इन अंगों पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 29, 2023 12:52 IST
Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज से प्रभावित होते हैं ये अंग

खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की वजह से आजकल बहुत कम उम्र में ही लोगों को डायबिटीज की समस्या झेलनी पड़ रही है। युवाओं को डायबिटीज की बीमारी काफी परेशान करने लगी है। डायबिटीज को हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए, क्योंकि बढ़ा हुआ ब्लड शुगर लेवल धीरे-धीरे शरीर के दूसरे अंगो को प्रभावित करने लगता है। अगर समय रहते डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया तो इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीज के दिल, किडनी, आंख और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। ये अंग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। बढ़े हुए ब्लड शुगर से वैस्कुलर हेल्थ पर भी नकारात्मक असर पड़ता है। इससे ब्लड वेसल्स में बदलाव आने लगते हैं और शरीर में बीमारियां बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके डायबिटीज को कंट्रोल करें।

डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल (How To Control Diabetes)

  1. वजन कंट्रोल रखें- डायबिटीज को कंट्रोल रखना है तो सबसे पहले अपने वजन पर काबू करें। मोटापा डायबिटीज का बड़ा कारण है। जो लोग ओवरवेट होते हैं उन्हें शुगर होने का खतरा ज्यादा रहता है। डाइट और डेली व्यायाम करके डायबिटीज और मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता है।
  2. डाइट में करें बदलाव- डाइट से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप फाइबर से भरपूर डाइट लें। खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें। चावल और चीनी को डाइट से हटा दें। मेथी पानी का इस्तेमाल करें। गेहूं की जगह मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल करें।
  3. स्ट्रेस कम लें- तनाव कई बीमारियों की वजह बनता जा रहा है। टेंशन और स्ट्रेस से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। अगर आपको दिनभर तनाव रहता है तो इससे कोर्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगता है। आप ओवर इटिंग के शिकार होते हैं और धीरे-धीरे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए स्ट्रेस को कम करें।
  4. डेली एक्सरसाइज- जो लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं या कोई दूसरी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। व्यायाम हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है। इसलिए रोजाना 45 मिनट की वॉक या एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।
  5. नियमित जांच करते रहें- शुगर को कंट्रोल करने का एक तरीका ये भी है कि आप नियमित रूप से अपने शुगर लेवल की जांच करते रहें। अगर आपको पता होगा कि आपका शुगर लेवल कितना है तो आप उसे आसानी से कंट्रोल कर पाएंगे। आप पहले से एहतियात बरत सकते हैं। 

छाती में जमा बलगम को बाहर निकाल फेंकता है ये देसी काढ़ा, सर्दी जुकाम में मिलेगा तुरंत आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement