Friday, April 19, 2024
Advertisement

45 डिग्री के पार पहुंचा पारा, चलती लू के बीच घर से निकलें तो जरूर पी लें ये 2 Electrolyte Drinks

Heatwave alert: World Weather Attribution Groups की एक रिपोर्ट की मानें तो, आने वाले समय में पारा 50 डिग्री तक जा सकता है। ऐसे में खुद को गर्मी से बचाने का उपाय कर लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 22, 2023 7:03 IST
electrolyte_drinks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK electrolyte_drinks

Heatwave alert: इस समय दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है। ये गर्मी आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। दरअसल,  वर्ल्ड वेदर एट्रिब्यूशन ग्रुप्स (World Weather Attribution Groups) की एक रिपोर्ट की मानें तो कुछ वर्षों में भारत, बांग्लादेश और थाईलैंड में गर्मी 30 गुना ज्यादा पड़ सकती है। इस रिपोर्ट में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान को खतरनाक श्रेणी में रखा गया है। जबकि 55 डिग्री सेल्सियस तापमान को बेहद खतरनाक बताया गया है। 

इस लिहाज से जब दिल्ली में कल तापमान 44 डिग्री सेल्सियस था और यूपी के कुछ जिलों में 46 डिग्री सेल्सियस तक तो, ये भविष्यावाणी सच होती नजर आ रही है। ऐसे में आपको इस बढ़ती गर्मी के बीच सू से बचने के उपाय कर लेने चाहिए और इसमें ये दो इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं।

गठिया के मरीज इन चीजों से रहें दूर नहीं तो चलना तक हो जाएगा दुश्वार, स्वामी रामदेव से जानें इसे कंट्रोल का तरीका

लू से बचने के उपाय हैं ये 2 इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक्स -Natural electrolyte drinks to prevent heatwave

1. नींबू शिकंजी-Nimbu Shikanji

नींबू शिकंजी में नींबू, काला नमक, नमक, चीनी और जीरा पाउडर होता है। नींबू जो कि विटामिन सी से भरपूर है ये शरीर को हाइड्रेट करने के साथ मौसमी इंफेक्शन से बचाता है। दूसरा, काला नमक जो कि पेट के लिए अच्छा है और नमक शरीर में सोडियम लेवल को सही रखता है और लो बीपी से बचाता है। इसके अलावा जीरा पाउडर पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देता है और चीनी शरीर को एनर्जी देने का काम करती है। ये तमाम चीजें इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में मदद करते हैं और इसलिए गर्मी में आपको इसे जरूर पीना चाहिए। 

Shikanji_benefits

Image Source : FREEPIK
Shikanji_benefits

हाई बीपी की समस्या से लेकर बढ़े हुए यूरिक एसिड तक, इन 5 कारणों से होता है पैरों में दर्द

2. पुदीना लस्सी-Pudina Chaas

लस्सी में आमतौर पर इलेक्ट्रोलाइट्स के सारे कॉम्पोनेंट्स  होते हैं। इसमें विटामिन सी, सोडियम और पोटेशियम दोनों होते हैं। ऐसे में जब आप इसमें पुदीना मिला लेते हैं तो ये शरीर में और ठंडक पैदा करती है और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के साथ डिहाइड्रेशन के लक्षणों में कमी लाती है। तो, जब गर्मी बढ़ी हुई है तो, अपने घरों में इन 2 ड्रिंक्स को बनाकर तैयार रखें और इलेक्ट्रोलाइट की कमी, डिहाइड्रेशन और लू से बचने के लिए इनका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement