Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हाई बीपी की समस्या से लेकर बढ़े हुए यूरिक एसिड तक, इन 5 कारणों से होता है पैरों में दर्द

पैरों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। कुछ लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां हो सकती हैं तो, कुछ गंभीर बीमारियां।

India TV Lifestyle Desk Written By: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2023 6:30 IST
causes of footpain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK causes of footpain

पैरों में दर्द होना आम बात है, लेकिन दर्द अगर लंबे समय तक रहे तो, यह एक चिंता की बात है। पैरों में दर्द होने का कारण बढ़ती उम्र है, लेकिन यह दर्द जवान लोगों और बच्चों को भी परेशान कर सकता है। पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन, कई कारण ऐसे हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। क्योंकि ये कारण कुछ गंभीर बीमारियों से जुड़े हुए हैं जिन्हें कंट्रोल करके आप इसके इस लक्षण को कम कर सकते हैं। 

पैरों में दर्द के कारण-Causes of footpain in hindi

1.मांसपेशियों में खिंचाव

कभी-कभी एक्सरसाइज, दौड़ने, सीढियों पर चढने-उतरने की वजह से मांसपेशियों खिंचाव आ जाता है। साथ ही ज्यादा चलने और थकावट की वजह से भी ऐसा सा हो सकता है। ऐसे में मांसपेशियों में सूजन आने लगती है और आप पैरों में दर्द के शिकार हो सकते हैं।

लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

2. गठिया

पैर के दर्द का एक कारण गठिया है, जब हड्डियों में सूजन बढ़ती है तो अकड़न भी महसूस होती है। गठिया में जोड़ों में दर्द होता है और ये दर्द कई बार इतना गंभीर हो जाता है कि रह-रह कर परेशान करने लगता है। 

योग से लगभग 5 इंच तक बढ़ सकती है लंबाई, स्वामी रामदेव ने खुद बताया रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाएं?

3. यूरिक एसिड की समस्या 

जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो हम पैरों में दर्द महसूस करते हैं। दरअसल, होता यह है कि यूरिक एसिड का बढ़ जाना पैरों में ब्लड सेक्रुलेशन को प्रभावित करता है और पैरों में दर्द होता है। असल में ये पैरों में हो रही बेचैनी होती है जो हमें दर्द के रूप में महसूस होता है। 

footpain

Image Source : FREEPIK
footpain

4. हाई बीपी की समस्या

बीपी का बढ़ना एक प्रकार की बड़ी समस्या है। हमारे पूरे शरीर में दिल के जरिए से ही ब्लड पहुंचता है और बीपी का बढ़ना और कम होना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। जब बीपी बढ़ता है तो पैरों में बेचैनी होती है और हमें दर्द महसूस होता है। 

5. कैल्शियम की कमी

जब कैल्शियम की कमी होती है तो हमारी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।फिर जब हम कमजोर हड्डियों पर प्रेशर डालते हैं तो इन हड्डियों में तेज दर्द होता है, थकावट महसूस होती है और ये पैरों में दर्द का कारण बनता है। तो, इन तमाम कारणों को नजरअंदाज न करें और इन बीमारियों को कंट्रोल में रखें ताकि पैरों का दर्द ज्यादा परेशान न करे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement