High Blood Pressure: देश में उम्मीद से ज्यादा लोग हाई बीपी से पीड़ित, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

High Blood Pressure: एक नए अध्ययन से पता चला है कि लाखों लोग बिना जाने ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो सकते हैं क्योंकि इसका स्तर रात में ही बढ़ता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 25, 2022 22:52 IST
High Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK High Blood Pressure

High Blood Pressure: एक नए अध्ययन से पता चला है कि लाखों लोग बिना जाने ही हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो सकते हैं। क्योंकि इसका स्तर रात में ही बढ़ता है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया कि 40 से 75 वर्ष की आयु के आठ लोगों में से एक को शाम को हाई बीपी था। उच्च रक्तचाप होने से व्यक्ति के दिल के दौरे, स्ट्रोक और यहां तक कि मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। खासकर अगर इसका इलाज न किया जाए तो।

स्वस्थ लोग आमतौर पर रात में अपने रक्तचाप को कम होते देखते हैं क्योंकि शरीर सोने के लिए तैयार होता है। लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया कि 15 प्रतिशत लोगों में इसके विपरीत होता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस में प्रकाशित अध्ययन में ऑक्सफोर्ड क्षेत्र के 28 जीपी प्रथाओं और चार अस्पतालों के लगभग 21,000 रोगी शामिल थे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) प्रहरी एनआईसीई की सिफारिश है कि जीपी केवल दिन के रक्तचाप के स्तर के आधार पर रोगियों का निदान करते हैं। लेकिन ऑक्सफोर्ड की टीम का कहना है कि एम्बुलेटरी मॉनिटरिंग का अधिक बार उपयोग किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें - 

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में खीरा है बेहद असरदार, ऐसे करें इसका सेवन

Yoga Tips For Arthritis: कोरोना के बाद बढ़ रहे आर्थराइटिस के मरीज़, स्वामी रामदेव जानिए यौगिक और आयुर्वेदिक उपाय

Vitamin D deficiency: अगर शरीर में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव, तो हो चुकी है विटमिन डी की कमी, जानिए लक्षण और उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन