Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज ऐसे करें लहसुन को अपनी डाइट में शामिल, नहीं आएगी कोई परेशानी

लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी परेशानियां ठीक हो जाती हैं। जिससे हार्ट संबंधी रोगों को खतरा टल जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 08, 2022 20:03 IST
लहसुन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM लहसुन

Highlights

  • लहसुन का सेवन करने से हार्ट की बीमारी का खतरा टल जाता है
  • पेट की समस्या के लिए लहसुन का खाली पेट सेवन करना चाहिए

सब्जी को जायकेदार बनाने, दाल को छौंक लगाने में लहसुन हमेशा काम में आता है। मगर लहसुन न केवल टेस्ट को बढाता है बल्कि इसके कई औषधीय फायदे भी हैं। यदि इसका रोजाना सेवन किया जाए तो हमारी शरीर कई रोगों के लिए अभेद्य रहेगा। आइए जानते हैं लहसुन के गुणों के फायदे और कैसे इसे कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल?

दिल के लिए लाभकारी

लहसुन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी परेशानियां ठीक हो जाती हैं। जिससे हार्ट संबंधी रोगों को खतरा टल जाता है। इसके लिए लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है।

30 से 40 साल के पुरुष सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें आंवले सहित ये 5 चीजें

पेट की बीमारियों से बचाता है
रोजाना लहसुन का सेवन करने तमाम पेट की परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियां अगर आपको परेशान कर रही हैं तो इससे निजात पाने डाइट में लहसुन को शामिल करना आवश्यक हो जाता है। इसके लिए आप नियमित रूप से खाली पेट दो लहसुन की कलियों को खाएं।

सर्दी-जुकाम से बचाने में कारगर है लहसुन
मौसम बदलते ही सबसे ज्यादा लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी वायरल फ्लू की चपेट में आ जाते हैं तो रोजाना लहसुन का सेवन करें। लहसुन इन सब बीमारियों से आपको बचाने में सहायता करेगा।

हाई बीपी पेशेंट अंजीर के साथ पिएं ये एक चीज, कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

पाचन के लिए है बेहतरीन
डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए भी आप लहसुन का रोजाना सेवन करें। इसके लिए आप खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियां खाएं। ऐसा करने से डाइजेशन अच्छा रहेगा। अगर किसी को भूख कम लगती है तो इस समस्या में भी लहसुन का सेवन करना लाभकारी है।

हाई बीपी पेशेंट जरूर खाएं
आजकर ज्यादातर लोग हाई बीपी की परेशानी से ग्रसित हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो लहसुन को आज ही डाइट में शामिल करें। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी हद तक सहायता करता है।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement