Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल कमजोर हो तो शरीर में नजर आते हैं ये 8 लक्षण, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

दिल की कमजोरी के लक्षण: दिल कमजोर होने पर शरीर में कई प्रकार से लक्षण नजर आते हैं। सही समय पर इन्हें न पहचानकर डॉक्टर को दिखा लेने में ही समझदारी है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 29, 2023 16:00 IST
symptoms_of_weak_heart- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL symptoms_of_weak_heart

दिल की कमजोरी के लक्षण: हमारा दिल सर्कुलेटरी सिस्टम का एक मुख्य अंग है। इसका काम शरीर में खून को पंप करना है और हर अंग तक इसे पहुंचाना है। लेकिन, जब इस अंग में कमजोरी आने लगे तब क्या? दरअसल, खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी समस्याओं के कारण दिल से जुड़ी बीमारियां बढ़ रही हैं। सबसे पहले तो हाई कोलेस्ट्रोल जैसी चीजें ऑर्टरी में चिपककर ब्लॉकेज पैदा करती है। तो, मोटापा, स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल हमें हाई बीपी का शिकार बनाती है। ऐसे में लक्षण जब दिल की बीमारियों का कारण बनने लगती हैं तो शरीर में ये लक्षण नजर आने लगते हैं। तो, आखिरकार कमजोर हृदय के लक्षण क्या (What does a weak heart feel like) हैं, जानते हैं डॉ. संजय चुघ, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट, नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, गुरुग्राम से। 

दिल कमजोर हो तो क्या होता है, जानें  लक्षण-Symptoms of weak heart in hindi

1. सीने में दर्द होना

अगर आपके सीने में दर्द हो रहा है तो यह आपकी कमजोर हृदय होने का एक मुख्य लक्षण है। इसमें आपके सीने में जलन भी हो रही होगी और अगर यह दर्द अधिक दिनों से है तब ऐसे में लापरवाही न बरतें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

2. सांस लेने में तकलीफ

अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है, सीने में दबाव सा महसूस हो रहा है, आप सांस ले तब आपको बहुत दिक्कत हो रही हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते हैं। सांस लेने में तकलीफ साफ तौर पर दर्शाता है कि आपका हार्ड कमजोर है।

हेल्दी हार्ट के लिए क्या खाएं और कैसे करें एक्सरसाइज, सबकुछ स्वामी रामदेव से जानें

3. काफी ज्यादा पसीना आना

अगर आपको अधिक पसीना आ रहा है और बेवजह पसीना आ रहा है तब यह आपकी कमजोर हृदय की निशानी है ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर अपनी जांच कराएं।

4. बीपी हाई होना

आपकी कमजोरी हार्ट की एक यह भी निशानी है कि आपका ब्लड प्रेशर लेवल हाई रहता है। ऐसे में आपको हर्ट अटैक आने की संभावना बनी रहती है। अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो अपनी जांच जरूर कराएं।

high_bp

Image Source : SOCIAL
high_bp

5. सीने में जकड़न

अगर आपके सीने में जकड़न है, आप सांस ले रहे हैं और इस जकड़न की वजह से आपको परेशानी हो रही है तब आपको तुरंत अपनी जांच करवानी चाहिए।

6. शारीरिक कमजोरी 

कई बार दिल की कमजोरी की वजह से शरीर कमजोर रहता है और कई प्रकार की समस्याएं बनी रहती हैं इसलिए अपने शरीर को मजबूत करें और डॉक्टर से संपर्क कर अधिक जानकारी लें।

7. चक्कर आना

कई बार चक्कर आना और लापरवाही बरतना आपको गंभीर रूप से हृदय संबंधित समस्याओं के चपेट में ला सकता है। यह एक संकेत भी है कि आपका हर्ट कमजोर है इसलिए अगर इस प्रकार की समस्या लगातार आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Heart Day 2023: क्या ECG हार्ट अटैक का पता लगा सकता है? जानें हार्ट पेशेंट के लिए क्यों जरूरी है ये टेस्ट

8. बांहों या कंधों में दर्द या बेचैनी

जी हां अगर आपके बाहों में दर्द है कंधों में दर्द है या बेचैनी है तब भी यह आपकी कमजोर हृदय की निशानी हो सकती है। इसलिए इसे इग्नोर बिल्कुल भी ना करें और ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement