Friday, May 03, 2024
Advertisement

Heart Day 2023: क्या ECG हार्ट अटैक का पता लगा सकता है? जानें हार्ट पेशेंट के लिए क्यों जरूरी है ये टेस्ट

Heart Day 2023: अगर आपको हाई बीपी है और आपको डायबिटीज जैसी बीमारियां भी हैं तो आप में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा हो सकता है। ऐसे में ईसीजी टेस्ट करवाना कैसे काम कर सकता है, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: September 29, 2023 6:00 IST
 ECG detect a heart attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ECG detect a heart attack

Heart Day 2023: खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण आजकल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। साथ ही नींद की कमी और बढ़ता तनाव दिल की बीमारियों को और तेजी से बढ़ा सकती है। ऐसे में जो लोग हाई बीपी के मरीज हैं या जिनका कोलेस्टोल बढ़ा रहता है या फिर दिल से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें हर कुछ दिनों पर ईसीजी (ECG) टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। लेकिन ये क्यों जरूरी है। क्या ये टेस्ट करवाना हार्ट अटैक से बचा सकता है? जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे डॉक्टर प्रदीप कुमार नायक, सीनियर कंसल्टेंट- कार्डियोलॉजी, धर्मशिला नारायणा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से।

ECG की जांच से क्या पता चलता है-Can an ECG detect a heart attack in hindi

डॉक्टर प्रदीप कुमार नायक बताते हैं कि हृदय संबंधित समस्याओं हेतु ईसीजी(ECG) से दिल के दौरे पड़ने का पता लगाया जाता है और इसी के आधार पर डॉक्टर को सही उपचार निर्धारित करने में मदद मिलती है। ‌ईसीजी के माध्यम से रोगी को हार्ट अटैक से बचाया जा सकता है। ईसीजी के जरिए हार्ट की आर्टी की ब्लॉकेज के बारे में अदाजा लगाया जा सकता है। इसके अलावा ये कई चीजों बता सकता है।

-आपकी हार्ट रेट
-हृदयगति कि दिल कैसे काम कर रहा है।
-ऑक्सीजन सप्लाई कैसा है।
-दिल के साइज और स्ट्रक्चर से जुड़ी खराबियों का पता लगाने में ये मदद कर सकता है। 
इस तरह से पता लगाया जा सकता है कि हार्ट के ब्लड पंप करने का प्रेशर कैसा है। कहीं कोई ब्लॉकेज तो नहीं ताकि इसका फ्लो सही रहे और आप हार्ट अटैक से बचे रहें। 

 ecg_test

Image Source : SOCIAL
ecg_test

छोड़ दें ज्यादा सोचने की आदत! वरना बिना संकेत घेर लेंगी ये 4 गंभीर बीमारियां

ECG करवाना क्यों जरूरी है-Why its important for heart patients 

ईसीजी बहुत महंगा नहीं होता और इसी के साथ ही इसमें समय भी बहुत कम लगता है व इसमें किसी प्रकार का दर्द नहीं होता। इसलिए हर दिल के मरीज को ये टेस्ट करवाते रहना चाहिए। इसके अलावा आपको किसी भी प्रकार की सांस से संबंधित परेशानी है, सीने में दर्द हो रहा है, अचानक घबराहट हो, तेज पसीना आ रहा हो, उलझन सा हो, आपके दिल की धड़कन बहुत तेज हो, इन तमाम स्थितियों को समझने, कारणों को जानने और इलाज के लिए ये टेस्ट जरूरी है।  खासकर हार्ड पेशेंट को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसलिए हार्ट पेशेंट के लिए ईसीजी बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

World Heart Day 2023: हार्ट अटैक से 1 महीने पहले शरीर देने लगता है ये संकेत, एक्सपर्ट से समझें और रहें सतर्क

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement