Friday, May 03, 2024
Advertisement

World Heart Day 2023: हार्ट अटैक से 1 महीने पहले शरीर देने लगता है ये संकेत, एक्सपर्ट से समझें और रहें सतर्क

World Heart Day 2023: हार्ट अटैक से 1 महीने पहले क्या होता है? हम सभी को इस बारे में जरूर जानना चाहिए। ताकि, सही समय पर लक्षणों की पहचान कर इस स्थिति से बचा जा सके।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: September 27, 2023 6:51 IST
 signs a month before heart attack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL signs a month before heart attack

World Heart Day 2023: आज कल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। स्थिति ऐसी है कि हर दिन कहीं न कहीं से किसी के हार्ट अटैक की खबर आ जाती है। ऐसे में ये जानना और जरूरी हो जाता है कि हार्ट अटैक से पहले शरीर में कोई हरकत होती है या नहीं। क्योंकि शरीर की गड़बड़ियां एक दम से सामने नहीं आती, बस होता ये है कि लंबे समय से नजर आ रहे लक्षणों पर हम सही से गौर नहीं कर पाते। ऐसा ही एक सवाल है कि हार्ट अटैक से 1 महीने पहले क्या होता है और शरीर क्या संकेत देता है? जानते हैं इन सवाल का जवाब डॉक्टर सौरभ चोपड़ा, कंसलटेंट- कार्डियोलॉजी, नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, गुरुग्राम से।

हार्ट अटैक से 1 महीने पहले क्या होता है-What happens 1 month before a heart attack in hindi

डॉक्टर सौरभ चोपड़ा बताते हैं कि हार्ट अटैक जब आता है तो कई बार लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं चलता, इसके संकेतों को वे समझ ही नहीं पाते। जबकि कुछ संकेत होते हैं जो करीब एक महीने पहले से ही दिखाई देने लगते हैं मगर उन्हें समझना और सावधान होना बहुत जरूरी है। बस आपको यह ध्यान रखना है कि जैसे ही आपको इस प्रकार के संकेत मिले तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जैसे

-आपको हार्ट अटैक से 1 महीने पहले ही नींद में दिक्कत होती है।
-अत्यधिक थकान सा रहता है।
-सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।
-कमजोरी आने लगती है और अधिक चिपचिपा पसीना आता है।
-चक्कर सा आता है या फिर उल्टी आती है।
-हाथों में कमजोरी आती है और रात में सोते समय भी सांस लेने में दिक्कत होती है। 

Heart_attack_symptoms

Image Source : SOCIAL
Heart_attack_symptoms

इन 4 बीमारियों में सुबह-सुबह आती है ज्यादा खांसी, सूरज निकलने के साथ कम होने लगती है परेशानी

ऐसे में डॉक्टर सौरभ चोपड़ा का कहना कि अगर आपको भी इस प्रकार के संकेत मिल रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी जांच कराएं। क्योंकि सही समय पर जांच करवाकर आप दिल से जुड़ी इस बीमारी का पता लगा सकते हैं और इसे भविष्य में होने से रोक सकते हैं।

शिकंजी पीने से यूरिक एसिड कम हो सकता है? हड्डियों के बीच जमा होते प्यूरिन को रोकना है तो तुरंत जान लें

हार्ट अटैक से कैसे बचें-How to prevent Heart attack?

हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको उन चीजों से बचना होगा जो इसका कारण बनते हैं। जैसे कि ज्यादा तेल और ट्राईग्लिसराइड वाले फूड्स के सेवन से बचें। ये धमनियों में चिपककर हार्ट अटैक का कारण बनते हैं। इसके अलावा रोजाना 30 मिनट जरूर वॉक पर जाएं और कुछ न कुछ एक्सरसाइज करें। हेल्दी डाइट लें और स्ट्रेस कम करने की कोशिश करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement