Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या है रतालू जिसे खाना कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है? जानें इस सब्जी को खाने के खास फायदे

रतालू खाने के फायदे: रतालू सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। इस सब्जी का फाइबर पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचा सकता है। आइए, जानते हैं इसके फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 08, 2024 9:42 IST
 ratalu benefits for health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ratalu benefits for health

रतालू खाने के फायदे: रतालू खाया है आपने अगर नहीं तो आपको इसे जरूर खाना चाहिए। दरअसल, ये सब्जी मिट्टी के अंदर आलू की तरह बढ़ती है और इसका पेड़ बाहर होचा है। अंग्रेजी में इसे यम (Yam) कहते हैं और कई राज्यों में इसे जिमीकंद और सूरन भी कहा जाता है। दरअसल, इस सब्जी की खास बात ये है कि इसमें फाइबर समेत कई प्रकार के ऐसे तत्व होते हैं जिनकी वजह से लोगों को इसे खाना चाहिए। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व और भी हैं जो कि इस सब्जी के खाने का बड़ा कारण है। तो, आइए जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

रतालू के खास पोषक तत्व

रतालू पोषक तत्वों से भरपूर है और इसमें कई प्रकार के विटामिन और न्यूट्रिएंट्स हैं। जैसे सबसे पहले तो इसमें विटामिन सी, फाइबर, थायमिन, मैंगनीज, बी6, और पोटेशियम होता है। इसके अलावा रतालू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और प्रति 100 ग्राम में 118 कैलोरी होती है। आलू के अन्य उत्पादों की तुलना में इसमें 54% ग्लूकोज होता है। तो, इसलिए आप इस कई कारण से खा सकते हैं। 

रतालू खाने के फायदे-Ratalu benefits for health

1. हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

सबसे बड़ी चीज ये है कि इसमें फाइबर और रफेज भर भर के होता है। इस वजह से ये धमनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल के कणों को सोख लेता है और फिर इन्हें अपने साथ बाहर ले आता है। इतना ही नहीं, ये धमनियों को भी हेल्दी रखने में मददगार है। तो,  कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप रतालू को उबालकर और इसकी सब्जी बनाकर खाएं। ये सेहत के लिए फायदेमंद है। 

 ratalu benefits

Image Source : SOCIAL
ratalu benefits

Happy women's day 2024: इन 6 समस्याओं से जूझ रही हैं दुनियाभर की महिलाएं, खुद महिला डॉक्टरों ने शेयर किया सेहत का हाल!

2. पेट के लिए अच्छा है

पेट के लिए रतालू खाना बहुत फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर सब्जी पाचन क्रिया को तेज करने के साथ आपके आंतों की गति को तेज कर देती है जिससे खाना पचना आसान हो जाता है। इसके अलावा इसे खाना कब्ज और बवासीर की समस्या से भी बचाव में मददगार है। तो, इन तमाम कारणों से आपको पेट को हेल्दी रखने के लिए रतालू खाना चाहिए।

Women's Day: उम्र को बांधकर रखना है तो महिलाओं को जरूर करने चाहिए ये 3 योगासन, पाएंगी स्वस्थ और सुंदर शरीर

3. रतालू रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है

रतालू में आयरन की मात्रा होती है जो शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बचाने और बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें कॉपर और आयरन होता है, जो खून के संचार में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें भी रतालू खाना चाहिए। आप इसे उबालकर चाट बनाकर खा सकते हैं। आप इसकी सब्जी खा सकते हैं और कुछ नहीं तो आप इसे दूध में मिलाकर खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement