Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इस अंग की बिगड़ जाती है सूरत, सबसे पहले यहीं होती है दिक्कत

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई सारी दिक्कतें होने लगती हैं और इसका असर (high uric acid effects) व्यापक तौर पर नजर आने लगता है। लेकिन, शरीर के कुछ अंग ऐसे भी हैं जहां आप इसे साफ तौर पर देख सकते हैं। साथ ही इसका असर महसूस कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं यूरिक एसिड का दर्द पहले कहं होता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 15, 2023 9:16 IST
high uric acid risk effects on toes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high uric acid risk effects on toes

जब आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे वेस्ट के रूप में यूरिक एसिड निकलता है जो कि शरीर में जमा होने लगता है। जब ये एक लेवल के ऊपर जमा हो जाता है तो शरीर में पथरी के रूप में नजर आने लगता है। ये हड्डियों के बीच छोटे-छोटे क्रिस्टल्स की तरह चिपकने लगता है और एक गैप पैदा करता है जिसे आप व्यापक तौर पर देख सकते हैं। लेकिन, इसका असर आप किसी खास अंग पर ज्यादा देख सकते हैं। साथ ही उस अंग में दर्द और सूजन भी सबसे पहले नजर आती है। तो, आइए जानते हैं यूरिक एसिड का दर्द कहां सबसे ज्यादा होता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इस अंग की बिगड़ जाती है सूरत

जब यूरिक एसिड लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है और ये पथरी के रूप में ज्वाइंट्स के बीच आ जाता है तो ये एक गैप पैदा करता है जो कि जोड़ों के बीच नजर आता है। ये गैप समय के साथ और बढ़ता जाता है और साफ तौर पर नजर आता है। सबसे पहले आप इसे पैरों के अंगूठे (high uric acid risk effects on toes and feet) में देख सकते हैं। आपको नजर आएगा कि अंगूठे के ज्वाइंट्स के बीच एक गैप है जो कि बढ़ता जा रहा है। साथ ही आप इसे टखनों के बीच और पैरों की अन्य उंगलियों में भी देख सकते हैं। ये लंबे समय में परेशान करने वाला हो सकता है।

high uric acid risk effects

Image Source : SOCIAL
high uric acid risk effects

High BP Symptoms: बिना टेस्ट ये लक्षण बता देंगे कि बीपी हाई है, आज ही जानें और पहले 10 मिनटों में करें उपाय

सबसे पहले होती हैं ये दिक्कतें

यूरिक एसिड बढ़ने पर उंगलियों में ज्यादा दिक्कत महसूस (high uric acid effects) हो सकती है। जिसमें कि आपको सूजन के साथ दर्द महसूस हो सकता है। इतना ही नहीं ये दर्द गंभीर रूप भी ले सकता है और समय के साथ व्यापक हो सकता है। इसके अलावा उंगलियों की ज्वाइंट्स लाल नजर आ सकती है और हर समय इनमें रह-रहकर होने वाला दर्द महसूस हो सकता है। साथ ही चलने-फिरने में भी ये दिक्कत पैदा कर सकती है।

क्या मां के पेट से ही शिशु को किडनी की बीमारी हो सकती है, डॉक्टर से जानिए इसके क्या हैं कारण

तो, यूरिक एसिड की समस्या को समय रहते पहचान लें और बिलकुल भी नजरअंदाज न करें। डॉक्टर से बात करें और उन चीजों से बचें जिनसे आपको यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। तो, प्यूरिन से भरपूर चीजों के सेवन से बचें। एक्सरसाइज करें और एक हेल्दी डाइट लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement