Monday, May 20, 2024
Advertisement

होली पर बंद रहते हैं मेडिकल स्टोर, इमरजेंसी के लिए फर्स्ट एड किट में जरूर शामिल कर लें ये दवाएं

Important Medicine In First Aid Kit: होली के दिन ज्यादातर दुकानें बंद रहती है फिर चाहे वो मेडिकल स्टोर ही क्यों न हों। त्योहार मनाते वक्त कई बार हादसे हो जाते हैं। कुछ लोगों की तबियत खराब हो जाती है। ऐसे में अपनी फर्स्ट एड किड में इन दवाओं को जरूर शामिल कर लें।

Written By: Bharti Singh
Published on: March 23, 2024 6:30 IST
होली फर्स्ट एड किट- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK होली फर्स्ट एड किट

होली के दिन बाजार और दुकानें बंद रहती हैं। ऐसे में मेडिकल स्टोर भी देर शाम में जाकर खुलते हैं। होली पर अक्सर आपने कई हादसे होते हुए भी देखे होंगे। कई बार आंखों में रंग चला जाता है। कुछ लोगों को रंगों से एलर्जी हो जाती है। कई बार ज्यादा खाने से उल्टीस दस्त या फिर अपच की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको होली से पहले अपनी मेडिकल फर्स्ट एड किट को तैयार कर लेना चाहिए। आपके फर्स्ट एड बॉक्स में सभी जरूरी दवाएं शामिल होनी चाहिए। अगर नहीं हैं तो आप ही लिस्ट बनाकर खरीद लें।

फर्स्ट एड बॉक्स में जरूरी दवाएं

  • सबसे पहले आपके पास कोई दर्द निवारक क्रीम, दवा, जैल या स्प्रे होना जरूरी है। कई बार होली पर लोग गिर जाते हैं और चोट लग जाती है। पैरों में मोच आने पर बांधने के लिए गर्म पट्टी और बेंडेज भी आपकी किट में होनी चाहिए।

  • कुछ लोगों को रंग से एलर्जी हो जाती है इसके लिए आपके फर्स्ट एड बॉक्स में कोई एंटी एलर्जिक दवा भी जरूर होनी चाहिए। इससे त्वचा पर दाने, खुजली और जलन से राहत मिल सकती है। 

  • आपके पास गुलाब जल और आंखों में डालने वाला कोई बेसिक आई ड्रॉप भी जरूर होना चाहिए। होली पर अक्सर लोगों की आंखों में गुलाल या रंग चला जाता है जिससे जलन होने लगती है और आंखों में पानी आने लगता है।

  • बॉक्स में एंटीसेप्टिक क्रीम, लोशन या ऑइंटमेंट भी जरूर साथ रखें। इसके अलावा बेसिक बुखार की दवा, उल्टी की दवा और पेट दर्द की दवा भी रखें। गैस और बदहजमी दूर करने के लिए एसिडिटी की मेडिसिन और पुदीन हरा भी साथ रखें।

  • बॉक्स में एंटीसेप्टिक क्रीम भी रखना जरूरी है अगर कहीं सूजन आ जाए तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा मेडिकल किट में एस्प्रिन या डिस्प्रिन भी रखें। 

  • अपने फर्स्ट एड बॉक्स के साथ-साथ बच्चों की दवाओं का बॉक्स भी एक बार जरूर चेक कर लें। कई बार बच्चों को होली खेलते वक्त गंभीर चोट लग जाती है। ऐसे में उनकी सारी दवाएं आपके पास होना जरूरी हैं। खासतौर से बच्चों की किट में बुखार और पेनकिलर जरूर होनी चाहिए।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement