Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गर्मियों में अंजीर खाने के 3 तरीके, डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं

Garmi Me Anjeer Khane Ka Tarika: अगर आप गर्म तासीर की वजह से गर्मियों में अंजीर नहीं खाते हैं तो इन 3 तरीकों से अंजीर का सेवन करें। इससे अंजीर की गर्मी कम हो जाएगी और शरीर को भरपूर फायदा मिलेगा।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 22, 2024 15:21 IST
गर्मियों में अंजीर कैसे खाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गर्मियों में अंजीर कैसे खाएं

अंजीर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद ड्राईफ्रूट है, लेकिन कुछ लोग गर्मी में मेवा नहीं खाते हैं। गर्मियों में अंजीर को आप इस तरह खाएंगे तो नुकसान नहीं होगा। जानिए गर्मियों में अंजीर खाने के 3 तरीके।

अंजीर एक सेहतमंद ड्राईफ्रूट है, जिसे लोग सुखाकर और कई बार ताजा ही खाते हैं। सुबह-शाम नाश्ते में भी आप अंजीर खा सकते हैं। अंजीर में भरपूर फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन बी 6 होता है। अंजीर में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। गर्म तासीर की वजह से लोग अंजीर का सेवन नहीं करते हैं। गर्मी में ज्यादा अंजीर खाने से पेट दर्द और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। आज हम आपको गर्मियों में अंजीर खाने के 3 तरीके बता रहे हैं। इससे आपको भरपूर फायदा मिलेगा।

गर्मी में पानी में भिगोकर खाएं अंजीर

गर्म तासीर के मेवा को गर्मियों में पानी में भिगोकर ही खाएं। रात में 4-5 अंजीर लेकर एक कप पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इन भीगे हुए अंजीर का सेवन करें। भीगे हुए अंजीर की तासीर ठंडी हो जाती है। इससे पेट में गर्मी नहीं होती है। 

दूध में भिगोकर खाएं अंजीर

अंजीर का भरपूर फायदा लेना है तो इसे दूध में भिगोकर खाएं। इससे अंजीर के पोषक तत्व कई गुना बढ़ जाते हैं। दूध में भिगोकर खाने से अंजीर की तासीर भी ठंडी हो जाती है। ये अंजीर खाने का सबसे हेल्दी और पौष्टिक तरीका है। इस तरह दूध में भीगा अंजीर खाने से इम्युनिटी बढ़ती है। इसे मिलाकर मिल्क शेक भी बनाकर पी सकते हैं।

अंजीर से बनाए स्मूदी 

गर्मियों में अंजीर खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप स्मूदी बनाकर अंजीर का सेवन करें। आप 2-3 टुकड़े अंजीर लेकर स्मूदी में डाल लें। इसे 2-3 घंटे के लिए अंजीर डालकर ऐसे ही रख दें। उसके बाद अंजीर को स्मूदी के साथ ब्लैंड कर लें। इस तरह अंजीर काफी फायदा भी करेगी।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement