Friday, April 26, 2024
Advertisement

लटकती थुलथुल तोंद को अंदर कर सकता है ये एक ड्रिंक, बस पत्तों को इस तरह उबालकर पी लें

Moringa Leaves For Weight Loss: वजन बढ़ते ही सबसे पहले तोंद बाहर आती है। लटकती तोंद को अंदर करने के लिए सहजन के पत्तों का इस्तेमाल करें। सहजन से बना ये ड्रिंक पीने से कुछ ही दिनों में मोटापा कम हो जाएगा। जानिए कैसे?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 21, 2024 11:16 IST
Belly Fat Drink- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Belly Fat Drink

मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या बन चुका है। हेल्थ एक्सपर्ट सबसे पहले वजन को कंट्रोल करने की सलाह देते हैं। खराब लाइफस्टाइल और डाइट के चलते तेजी से वजन बढ़ने लगा है। ऐसे में शरीर में कई परेशानियां भी बढ़ने लगती हैं। वजन बढ़ते ही सबसे पहले तोंद बाहर निकालती है। पेट पर जितनी जल्दी चर्बी चढ़ती है उसे घटाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। लटकटी तोंद के कारकण कपड़े भी फिट नहीं हो पाते हैं। कई बार हम अपने फिगर के चलते खुद ही असहज महसूस करते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के साथ इस सहजन यानि मोरिंगा से बने हेल्दी ड्रिंक को भी डाइट में शामिल करें। इससे तेजी से आपका वजन कम होने लगेगा। जानिए सहजन वजन घटाने में कैसे मदद करता है और इससे कैसे बनाते हैं वेट लॉस ड्रिंक?

सहजन के पत्तों से कम होगा मोटापा 

सहजन जिसे इंग्लिश में मोरिंगा कहते हैं एक ऐसा पौधा है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। सहजन के पत्ते और फूल सेहत के लिए कमाल का काम करते हैं। सहजन के पत्तों में क्लोरोजेनिक एसिड और पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से बचाते हैं। शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहजन के पत्ते मदद करते हैं। इससे तेजी से वजन भी कम होता है। अगर आप रोजाना सहजन के पत्तों से बना ये ड्रिंक पिएंगे तो मोटापा कम हो जाएगा।

वजन घटाने के लिए सहजन का सेवन कैसे करें

मोटापा घटाने के लिए आप सहजन के पत्तों का कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। हालांकि सहजन की पत्तियों से बना ड्रिंक ज्यादा असरदार साबित होता है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको 1 कप पानी लेना है और उसमें सहजन की पत्तियों को डालकर उबालना है। थोड़ी देर उबलने के बाद इस पानी को छान लें और पी लें। इससे सालों की जमा चर्बी आसानी से पिघलने लगेगी। आप चाहें तो सहजन के पत्तों को चबाकर भी खा सकते हैं। स्मूदी या फिर किसी जूस में भी ये पत्ते डालकर पी सकते हैं। सहजन के पत्तों का सेवन करने से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान और तेज हो जाएगी।

इन बातों की गांठ बांध लेंगे तो कम हो जाएगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड, दर्द से मिलेगा छुटकारा

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement