Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

चुटकियों में कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला देगा ये तेल, सोने से पहले बस पीएं रोजाना

कई लोगों को कब्ज यानी कि कॉन्सटिपेशन की दिक्कत होती है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएं जिसके दो चम्मच पीने से ही आपको जल्दी फायदा होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 23, 2020 13:54 IST
 constipation- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RACH IN NATURES HAND  constipation

कई लोगों को कब्ज यानी कि कॉन्सटिपेशन की दिक्कत होती है। घंटों तक वो वॉशरूम में बैठे रहते हैं बावजूद इसके वो फ्रेश नहीं हो पाते। ऐसे में पेट में दर्द, पेट में मरोड़ हमेशा रहती है। अगर ये परेशानी बढ़ गई तो यही आगे चलकर बवासीर का कारण बन सकती है। ऐसे में जरूरी है इस कब्ज का तुरंत इलाज करना।  फ्रेश न होने की वजह से डाइजेशन की भी समस्या हो जाती है साथ ही पूरा दिन भी खराब हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएं जिसके दो चम्मच पीने से ही आपको जल्दी फायदा होगा। 

कब्ज में फायदेमंद है कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल)

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कब्ज में करना फायदेमंद होता है। ये तेल उत्तेजक होता है। इसे पीने से आंतों के काम की गति बढ़ जाती है और आपका पेट साफ हो  जाता है।

कमर के दर्द को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू उपाय, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

कैस्टर ऑयल लेने का तरीका
जिन लोगों को कब्ज की शिकायत हमेशा रहती है वो दो चम्मच तेल को हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर पीएं। रात में सोने से पहले ही पीएं। रोजाना इसे पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

बहुत ज्यादा मात्रा में इस तेल का इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपको उल्टी और लूज मोशन की शिकायत भी हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement