Thursday, May 02, 2024
Advertisement

फूड प्वाइजनिंग के हो गए हैं शिकार तो तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही देर में मिलेगा आराम

फूड ज्वाइजनिंग के मरीज इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी नहीं होना चाहिए। इसलिए पानी के अलावा थोड़ी-थोड़ी देर में नारियल पानी, पतली खिचड़ी, चावल का पानी आदि का सेवन करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2021 13:14 IST
फूड प्वाइजनिंग के हो...- India TV Hindi
Image Source : PEXEL फूड प्वाइजनिंग के हो गए हैं शिकार तो तुंरत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही देर में मिलेगा आराम

फूड प्वाइजनिंग की समस्या खराब लाइफस्टाइल औक खानपान के कारण हो जाती हैं। गंदे हाथों से खाना, बासी खाना खाना, खाना बनाने में गंदे पानी का इस्तेमाल करना या फिर खाना बनाते समय सफाई का ध्यान न रख पाने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।  कई बार रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हेने के कारण भी फूड ज्वाइजनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

फूड ज्वाइजनिंग के मरीज इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी नहीं होना चाहिए। इसलिए पानी के अलावा थोड़ी-थोड़ी देर में नारियल पानी, पतली खिचड़ी, चावल का पानी आदि का सेवन करना चाहिए। इन उपायों के अलावा फूड ज्वाइजनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। जानिए इनके बारे में। 

Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन 

फूड प्वाइजनिंग के लक्षण

  • पेट में तेज दर्द
  • 15-20 मिनट में अंतराल में उल्टी आना
  • दस्त की समस्या होना
  • सिर दर्द की समस्या
  • अधिक कमजोरी महसूस होना
  • खाना के बाद तुरंत उल्टी हो जाना
  • बुखार आ जाना

जीरा

फूड प्वाइजनिंग में जीरा काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से पेट दर्द के साथ सूजन भी कम हो जाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच जीरे को भूनकर पीस लें और सूप में इसे डालकर इसका सेवन करे।  इसके अलावा आप चाहे तो दही में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

तुलसी 
तुलसी के रस को शहद के साथ खा लें। इसका सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग  से कुछ ही देर में लाभ मिल जाएगा। 

Drumstick For Bones: हड्डियों से आने वाली चटकने की आवाज़ को खत्म करेगा सहजन, बस ऐसे करें सेवन

नींबू
नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करेंगे। थोड़ा सा नींबू के रस में चीनी मिलाकर इसका सेवन करे। इसके अलावा आप चाहे तो चाय में नींबू डालकर सेवन करने से भी लाभ मिलेगा। 

पुदीना
पुदीना की चाय का सेवन करने से आपको फूड प्वाइजनिंग में काफी लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप चाहे तो चाय में पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement