Friday, April 26, 2024
Advertisement

Drumstick For Bones: हड्डियों से आने वाली चटकने की आवाज़ को खत्म करेगा सहजन, बस ऐसे करें सेवन

हड्डियों की चटकने की समस्या से निजात दिलाने में मोरिंगा काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है। जानिए खाने का सही तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 04, 2021 14:20 IST

अगर आपकी हड्डियों में कट-कट की आवाज या फिर चटकती रहती हैं तो समझ लें कि आप अर्थराइटिस के शिकार हो गए हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार हड्डियों का इस तरह चटकना विटामिन बी12 की कमी के कारण भी होता है।  मेडिकल साइंस में जोड़ों से आने वाली इस आवाड को क्रेपिटस नाम से जाना जाता है। जोड़ों में मौजूद लिक्विड में हवा के छोटे बुलबुलों के फूटने के कारण ऐसी आवाज आती हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार इस समस्या को नजरअंदाज करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसे योग के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 

हड्डियों की चटकने की समस्या से निजात दिलाने में मोरिंगा काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे सहजन के नाम से भी जाना जाता है। 

कम उम्र में ही हाथों-अंगुलियों में हो रही है अकड़न, स्वामी रामदेव से जानिए बिना पेनकिलर कैसे करें अर्थराइटिस क्योर

सहजन में पाए जाने वाले तत्व

सहजन में पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। वहीं इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती है। सहजन की पत्तियों में संतरे और नींबू की तुलना में 6 गुना अधिक विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही दूध में 4 गुना अधिक कैल्शियम,  गाजर की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन ए,  केले की तुलना में 3 गुना अधिक पोटेशियम पाया जाता है। इतना ही नहीं सहजन की पत्तियां भी पानी में आर्सेनिक छोड़ती हैं।

Flaxseeds For Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिलाएंगी अलसी, बस ऐसे करें सेवन 

ऐसे करें मोरिंगा का सेवन

  • मोरिंगा की कच्ची फली सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। हड्डियों को मजबूत करने के साथ चटकने की समस्या से निजात पाने के लिए इसकी सब्जी का सेवन करें।
  • मोरिंगा की फली के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी हड्डियों की समस्या से निजात दिलाएंगी। इसके लिए सहजन की पत्तियों को उबालकर खाएं।
  • अगर आपको मोरिंगा की पत्तियां या फली नहीं मिल रही हैं तो आप मोरिंगा टेबलेट का सेवन कर सकते हैं। 
  • सहजन की पत्तियों के साथ-साथ गिलोय और अश्वगंधा का काढ़ा पिएं। 
  • दूध में हल्दी और शिलाजीत डालकर पिएं। 

यूरीन में ब्लड आना, स्किन में बदलाव हो सकता है कैंसर होने का संकेत, जानिए अन्य लक्षण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement