1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएं काले- लंबे हेयर

बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएं काले- लंबे हेयर

बाल झड़ने की समस्या आम हो चुकी है। बालों में विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल के साथ-साथ गलत खानपान के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 16, 2021 11:20 IST
बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएं काले- लंबे हेयर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INSULTMEME बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, पाएं काले- लंबे हेयर

खराब लाइफस्टाइल और खानपान, तनाव  के साथ-साथ मौसम बदलने के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण बाल झड़ने की समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है।  इसके अलावा बालों में डैंड्रफ, सफेद बाल, इंफेक्शन या फिर रूखे बालों की समस्या भी हो जाती है।  इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार से मंहगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनसे फायदा मिलने के बजाय आपके बाल और भी ज्यादा गिरने लगते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार  बाल झड़ने की समस्या आम हो चुकी है। बालों में विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल के साथ-साथ गलत खानपान के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आप चाहे तो इस समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना योगासन, प्राणायाम के साथ अपनी डाइट का ख्याल रखें। 

दिन के इस समय खीरे का सेवन बिलकुल न करें, होंगी पेट संबंधी समस्याएं

बाल झड़ने से निजात दिलाएं ये योगासन

शीर्षासन

बालों को हेल्दी, मजबूत और काले बनाने के लिए शीर्षासन काफी अच्छा माना जाता है। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक ढंग से होगा। इसके लिए नॉर्मल सांस लेते हुए सिर को घुटनों के सामने फर्श पर रखें।  अंगुलियों को सिर के पीछे से पकड़ें और हाथों से सिर के पिछले भाग को सहारा दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और एकदम सीधे रखें। पैरों को ऊपर उठाने के लिए आप शुरूआत में दीवार का सहारा ले सकते हैं। इस दौरान आपका पूरा शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। शरीर का संतुलन अच्छी तरह से बनाए रखें। इस मुद्रा में आने के बाद 15- 20 सेकंड तक गहरी सांस लें और जितनी देर हो सकते इसी मुद्रा में रहें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और और पैरों धीरे-धीरे नीचे जमीन पर वापस लाएं। बालों को हेल्दी और काले बनाने के लिए शीर्षासन करे। इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक ढंग से होगा। इसके लिए नॉर्मल सांस लेते हुए सिर को घुटनों के सामने फर्श पर रखें।  अंगुलियों को सिर के पीछे से पकड़ें और हाथों से सिर के पिछले भाग को सहारा दें। अब धीरे-धीरे अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं और एकदम सीधे रखें। पैरों को ऊपर उठाने के लिए आप शुरूआत में दीवार का सहारा ले सकते हैं। इस दौरान आपका पूरा शरीर बिल्कुल सीधा होना चाहिए। शरीर का संतुलन अच्छी तरह से बनाए रखें। इस मुद्रा में आने के बाद 15- 20 सेकंड तक गहरी सांस लें और जितनी देर हो सकते इसी मुद्रा में रहें।  अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और और पैरों धीरे-धीरे नीचे जमीन पर वापस लाएं। 

सुबह खाली पेट करें इन 5 चीजों का सेवन, डायबिटीज, मोटापा सहित अन्य रोगों का खतरा होगा कम

सर्वांगासन

अब पहले पीठ के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को शरीर से सटाकर सीधा कर लें। अब धीरे-धीरे सांस लेते हुए पैरों, कूल्हों और कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें। कमर को हाथों का देते हुए कोहनियों को जमीन से सटा लें। इस दौरान आपके शरीर का भार कंधों, कोहनियों और सिर पर होगा। इसलिए जल्दबाजी करने से बचें। कुछ देर इसी मुद्रा में बने रहें के बाद धीरे-धीरे पैरे नीचे करें और अपनी  प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

अनुलोम विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 15 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

बालों के झड़ने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

  1. रात को त्रिफला का सेवन करे। त्रिफला में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी पाचन तंत्र को फिट रखने के साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखेगा। 
  2. आंवला का सेवन करना फायदेमंद होगा। आंवला में विटामिन सी के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप आंवला का सेवन किसी भी रूप में कर सकते हैं। 
  3. हरी सब्जियां का सेवन अधिक मात्रा में करे। हरी सब्जियां में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। 
  4. अधिक से अधिक पानी पिएं। दिन की शुरुआत पानी के साथ करे। इसके साथ ही दिनभर में 4-5 लीटर पानी पिएं। 
  5. तनाव बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए कोशिश करे कि तनाव कम लेकर ज्यादा खुश रहने की कोशिश करे। 
  6. शैंपू की बजाय आप चाहे तो रीठा, शिकाकाई और आंवला के पानी से अपने बालों को धोएं। इसके लिए रात को इन तीनों चीजों को भिगो दें। दूसरे दिन  इसके पानी से बालों को धोएं। इससे भी आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा। 
  7. बालों में भृंगराज तेल लगाने से लाभ मिलेगा। इसके अलावा अगर आपको भृंगराज का पौधा मिल जाता है तो इसकी पत्तियों का रोजाना रस पिएं। इससे भी बालों को काला करने में मदद मिलेगी।
  8. रोजाना सुबह गिलोय, तुलसी, एलोवेरा, व्हीटग्रास का जूस पिएं। इससे आपके बाल काले होने के साथ-साथ लाइफस्टाइल डिजीज से दूर रहें। 
  9. करी पत्ता, कलौंजी, गाज, त्रिफला, उद्दबर, भृंगराज और जठामासी को पीसकर इसका लेप बालों में लगाए। इससे भी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी।

देखें वीडियो

Click Mania
bigg boss 15