ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाए हो तो तुरंत अपनाएं ये उपाय, जल्द होगा नॉर्मल

अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाए हो तो तुरंत अपनाएं ये उपाय, जल्द होगा नॉर्मल

अगर आपका अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं हैं बस इन चीजों का तुंरत सेवन करें। इससे आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 03, 2021 12:54 IST
Home Remedies for Low Blood Pressure- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Home Remedies for Low Blood Pressure

Highlights

  • लो ब्लड प्रेशर के कारण पड़ सकता है लिवर, हार्ट पर बुरा असर
  • घरेलू उपायों के द्वारा काफी हद तक ब्लड प्रेशर को नॉमल किया जा सकता है।

आज के समय में अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान रहते हैं। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा हो रही हैं जो फिजिकली कम एक्टिव हैं और देर तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। खराब खानपान भी ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे होने का सबसे बड़ा कारण है। अगर आपको अधिकतर समय कमजोरी महसूस होती है या फिर थकान की समस्या रहती है तो यह लो ब्लड प्रेशर के कारण हो सकता है। 

जब ब्लड शुगर लेवल 72 मिग्रा/डीएल से भी नीचे चला जाए तो ऐसी स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया या लो ब्लड शुगर कहलाता है। हमारे शरीर का सामान्य ब्लड शुगर लेवल 80-110 मिग्रा/डीएल के बीच होता है और 90 मिग्रा/डीएल को औसत ब्लड शुगर लेवल माना जाता है। अगर इस बीमारी को समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो किडनी, हार्ट और लिवर के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। 

Omicron Variant के 3 बड़े लक्षण, कोरोना से कितने अलग और कितने खतरनाक, यहां देखिए

अगर आपका अचानक से ब्लड प्रेशर कम हो जाए तो घबराने की जरूरत नहीं हैं बस इन चीजों का तुंरत सेवन करें। इससे आपको कुछ ही देर में राहत मिल जाएगी।  

 पिएं नींबू पानी

नींबू में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो रक्त नलिकाओं को मुलाय करने में मदद करता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो जाता है। आप चाहे तो सुबह और दोपहर के सम इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा नॉर्मल रहेगा। 

तुरंत मीठी चीज़ खाएं
अगर आपका अचानक से ब्लड प्रेशर लो हो गया हैं तो तुरंत कुछ मीठा जैसे चॉकलेट, लड्डू जैसी चीज खा लें। कुछ ही देर में बीपी नॉर्मल हो जाएगा। 

हर तीसरा शख़्स हाइपरटेंशन का शिकार, स्वामी रामदेव से जानिए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का नैचुरल तरीका

कॉफी 
जिन लोगों को अधिकतर लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हैं। वह लोग कॉफी का सेवन कर सकते हैं। आप मिल्क या फिर ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा। 

केला, पपीता लें
केला और पपीता में पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए जब आपका ब्लड प्रेशर लो होता हैं तो केला या फिर पपीते का सेवन करें। 

तुलसी के पत्ते चबाएं
तुलसी की पत्तियों को सुबह के समय चबाना काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा अगर आपका अचानक से ब्लड प्रेशर लो हो जाए तो तुलसी की कुछ पत्तियां लेकर चबा लें। रोजाना खाली पेट तुलसी की 10-15 पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें उसे एक चम्मच शहद के साथ खाएं। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

elections-2022