1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. टूथपेस्ट करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जाता? इन टिप्स से पाएं चमकदार दांत

टूथपेस्ट करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जाता? इन टिप्स से पाएं चमकदार दांत

क्या आप पीले दांतों से छुटकारा पाना चाहते हैं? यहां हम आपको कुछ नैचुरल नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 16, 2020 13:27 IST
दांतों के पीलेपन के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM//VLADIMIRSKAYA_K दांतों के पीलेपन के लिए घरेलू उपाय

हर किसी को मोतियों जैसे चमकते हुए दांत पसंद होते हैं। आपका व्यक्तित्व और सुंदरता तब निखर कर आती हैं जब आपके दांत भी मोतियों के तरह चमक रहे हो। पीले दांतों के कारण आपको शर्मिदगी उठानी पड़ जाती है। अगर आप नियमित रूप से सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश करें तो आपके दांत हेल्दी रहने के साथ-साथ चमकदार रहेंगे। लेकिन लोगों के दांत ठीक ढंग से रख रखाव, स्मोकिंग, गुटखा और अल्कोहॉल के सेवन से बहुत ही खराब हो जाते हैं। इससे आपकी दांतों का रंग तो भद्दा होता ही हैं इसके अलावा दांत जड़ों से कमजोर हो जाते हैं। टूथपेस्ट करने के बावजूद आपके दांत पीले हैं अपनाएं ये घरेलू उपाय। 

दांतो का पीलानपन हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपके दांतों के लिए बेहतरीन तरीके से काम कर सकता है। इसके लिए थोडा सा बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स करें और इसे अंगुली की मदद से दांतों में लगा लें। करीब 1 मिनट लगा रहने के बाद ब्रश कर लें। 

इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

नींबू, केला और संतरे का छिलके
नींबू, केला और संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है जो पीलापन हटाने में मदद करते हैं। पीलापन हटाने के लिए दातों के ऊपर केला या संतरे का छिलका रख लें। कुछ मिनट बाद ब्रश कर लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा करें। 

एप्पल विनेगर
अपने दांतों में थोड़ा सा सेब का सिरका रगड़े। कुछ ही दिन इस्तेमाल करने के बाद आपको मोतियों से चमकते हुए दांत मिल जाएंगे। 

आइब्रो की फुल ग्रोथ से हैं परेशान, तो घर बैठे इस आसान तरीके से बनाइए

 फलों और सब्जियों का सेवन
ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करें। जिसमें अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। यह आपको पीलापन से निजात दिलाने के साथ-साथ बैक्टीरिया से भी कोसों दूर रखेगा।  

नमक और सरसों का तेल
नमक से भी दांत साफ किए जा सकते हैं। इसके लिए नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांतों में लगाएं और 1-2 मिनट बाद ब्रश कर लें। 

तुलसी 
तुलसी में भी ऐसे अद्भुत गुण पाए जाते हैं जो दांतो का पीलापन हटाकर उन्हे हेल्दी रखते हैं। इसके लिए थोड़ी तुलसी की पत्ती सुखा लें। इसे टूथपेस्ट के साथ इस्तेमाल करें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। टूथपेस्ट करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जाता? इन टिप्स से पाएं चमकदार दांत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X