Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Skin Causes: गर्दन के ज़िद्दी मस्से अब नहीं डालेंगे आपकी सुंदरता में खलल, इन्हें हटाने के ये हैं आसान उपाय

Skin Causes: मस्से गर्दन, हाथ और पीठ में भी कई बार निकल आते हैं। अगर ये मस्से आपको परेशान कर रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: July 31, 2022 13:10 IST
मस्से दूर करने के आसान उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मस्से दूर करने के आसान उपाय

Highlights

  • ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के कारण होते हैं मस्से
  • मस्से हटाने में सेब का सिरका है बेहद असरदार

Skin Causes: त्वचा से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम समस्या में से एक है मस्से! ये आमतौर पर गर्दन, हाथों और पैरों पर दिखाई देते हैं। मस्से किसी भी इंसान की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। इनकी वजह से अक्सर कई लोग शर्मिंदा होते हैं। मस्से एचपीवी यानी ह्यूमन पेपिलोमा वायरस की वजह से बनते हैं। यह वायरस किसी अन्य व्यक्ति से भी आ सकता है जो कट या खरोंच के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल सकता है। मस्सों को हटाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं। लेकिन वो असर नहीं कर पाते हैं, तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताएँगे, जिनकी मदद से ये ज़िद्दी मस्से हमेशा के लिए आपके शरीर पर से हट जाएंगे। 

क्यों होते हैं मस्से?

मस्से स्किन पर ह्यूमन पेपिलोमा वायरस के कारण होते हैं। आमतौर पर, यह फटी हुई त्वचा पर होता है क्योंकि वायरस त्वचा की ऊपरी परत के माध्यम से आसानी से प्रवेश कर सकता है। संक्रमण के परिणामस्वरूप, त्वचा की ऊपरी परत तेजी से विकास का अनुभव करती है जिसके परिणामस्वरूप मस्सा कहा जाता है। मस्से शरीर के किसी भी हिस्से में फैल सकते हैं। गर्दन के अलावा ये आपके हाथों में, चेहरे पर, पीठ और कमर के आसपास सबसे ज्यादा होते हैं।  

पेट से जुड़ी समस्या को कैसे करें दूर? स्वामी रामदेव से जानिए पेट की सफाई और आंतों को मजबूत बनाने का योगिक फॉर्मूला

लहसुन

एंटीवायरस, एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर लहसुन वायरल संक्रमण से लड़ते हैं। इस्तेमाल के लिए लहसुन की फांकों को पीसकर इसे मस्सों पर लगाएं। 20-25 मिनट इसे किसी चीज से कवर कर लें और फिर उन हिस्सों को साफ कर लें। लहसुन का प्रभाव इसे हटाने में मदद करेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा में एक चम्मच सिरका मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर पूरे दिन में दो बार जरूर लगाएं।

सेब का सिरका

मस्सों को हटाने के लिए सेब का सिरका बहुत असरदार है। रुई में सेब के सिरके की कुछ बूंदे लेकर इसे मस्सों पर लगाएं। कुछ देर मस्सों पर रुई को लगा रहने दें। इसके बाद रुई को हटा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से मस्सों का रंग बदलने लगता है और स्किन सूख कर निकल जाएगी। 

तुलसी

तुलसी के पत्तों से मस्सों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाया जा सकता है। तुलसी को कूटकर उसे मस्से के हिस्से पर रगड़ लें। इन्हें वहां पर लगा रहने दें और किसी कपड़े से ढक दें। यह प्राकृतिक उपाय मस्से की समस्या को दूर कर सकता है।

Diabetes: नाशपाती और सेब खाने से डायबिटीज हो सकता है काबू, ये फल भी ब्लड शुगर करते हैं कंट्रोल

एलोवेरा

मस्से से जल्द छुटकारा पाने का आसान तरीका एलोवेरा का इस्तेमाल करना है। मस्से के लिए इसका उपचार काफी प्रभावी होता है। एलोवेरा के पत्तों से जेल निकालकर उसे रूई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके बाद किसी कपड़े की मदद से उसे ढक दें। यह उपाय बहुत कारगर सिद्ध होगा।

गर्म पानी

गर्म पानी से मस्से को प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसके लिए मस्से वाले हिस्से को गुनगुने पानी में डुबोकर रखें। खास बात यह है कि गर्म पानी वायरस से लड़ता है और संक्रमण से भी बचाता है। 

आलू

मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आलू भी मदद कर सकता है। इसके लिए आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से मस्से जल्दी चले जाएंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Uric Acid: केला, सेब खाकर कम करें यूरिक एसिड, बस ध्यान रखें ये बात मिलेगी सूजन और दर्द से भी राहत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement