1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देगी दालचीनी और नींबू की ये ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देगी दालचीनी और नींबू की ये ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे मधुमेह के रोगियों का शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 04, 2021 20:04 IST
diabetes test and cinnamon lemon drink- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES AND SHTEYN_1 diabetes test and cinnamon lemon drink

डायबिटीज पेशेंट सबसे ज्यादा इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनका शुगर लेवल किस तरह से सामान्य रहे। शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखने के लिए दवाइयों के अलावा घरेलू नुस्खे भी आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे मधुमेह के रोगियों का शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। जानें वो ड्रिंक क्या है और कैसे मधुमेह के रोगियों के लिए कारगर है। 

सर्दी में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें, जल्द दिखेगा असर

दालचीनी और नींबू की ड्रिंक करेगी शुगर को कंट्रोल

दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य समस्याओं को भी नियंत्रित करने का काम करता है। इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है। जबकि नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है जो ना केवल इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि जिन लोगों को बार बार प्यास लगने की शिकायत होती है उन्हें नींबू पानी देने से फायदा होता है। ऐसे में अगर आप दालचीनी और नींबू से बनी ड्रिंक का सेवन रोजाना करेंगे तो ये आपको शुगर लेवल को बढ़ने से रोकेगा। 

ठंड में वजन घटाने के लिए ट्राई करें बैंगन का ये घरेलू नुस्खा, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

जानें दालचीनी और नींबू की ड्रिंक बनाने का तरीका

  • एक चम्मच ग्रीन टी
  • एक दालचीनी का टुकड़ा
  • एक अदरक का टुकड़ा
  • नींबू का रस दो चम्मच
  • एक कप पानी

बनाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में एक कप पानी डालकर गैस पर गर्म करें। अब इसमें अदरक और दालचीनी का एक-एक टुकड़ा डालें। इसके बाद पानी में उबाल आने का इंतजार करें। उबाल आने पर एक चम्मच ग्रीन टी डालें और 3 से 4 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद गैस बंद करें और उसमें नींबू का रस दो चम्मच डालें। इसके बाद इसे छानें और खाली पेट पीएं। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर देगी दालचीनी और नींबू की ये ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X