Thursday, April 25, 2024
Advertisement

6 जड़ी बूटियों से बना ये आयुर्वेदिक काढ़ा करेगा इम्यूनिटी बूस्ट, जानिए बनाने का तरीका

कोरोना वायरस से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ऐसे में ये आयुर्वेदिक काढ़ा मददगार साबित हो सकता है। जानिए कैसे बनाएं ये काढ़ा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 10, 2020 14:37 IST
6 जड़ी बूटियों से बना ये आयुर्वेदिक काढ़ा करेगा इम्यूनिटी बूस्ट, जानिए बनाने का तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SONI_DAILYMOMTIVITY 6 जड़ी बूटियों से बना ये आयुर्वेदिक काढ़ा करेगा इम्यूनिटी बूस्ट, जानिए बनाने का तरीका

हर्बल ड्रिंक्स का हमारे शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करके कोरोना वायरस जैसे संक्रामण बीमारी से लड़ने और उबरने में मदद मिलती है।  इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपने कई तरह के काढ़ा बानेन की विधि के बारे में पढ़ा है। इसी क्रम में जानिए  मसालों से कैसे बनाएं पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ आयुर्वेदिक काढ़ा।

आपको चाहिए

  • 2 लौंग
  • 1  मध्यम आकार तेज पत्ता
  • 1 छोटी छड़ी दालचीनी छड़ी 
  • एक इंच अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • 1-2 काली मिर्च 
  • 2-3 तुलसी के पत्ते
  • आधा लीटर पानी

खाली पेट पिएं ये होममेड फैट किलर ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

ऐसे बनाएं

सभी सूखी सामग्री को रात भर 2 कप पानी में भिगो दें। सुबह आधा लीटर पानी लें और भिगोए हुए चीजों को डाल दें। इसके बाद  इस पानी को गैस में रखकर धीमी आंच में 10-15 मिनट पकने दें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा सेवन करे। इस काढ़ा का सेवन खाना खाने के एक घंटे पहले करे।

कैसे काम करेगा ये ड्रिंक

तेज पत्ता

तेज पत्ते में काफी मात्रा में कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम, आयरन के साथ एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जो वजन कम करने, कैंसर, दस्त आदि समस्याओं से निजात दिलाने के साथ किडनी, फेफड़ों को तंदुरस्त रखता है। 

महज 3 मिनट में स्ट्रेस हो जाएगा छूमंतर, बस ऐसे करें इस खजूर शेक का सेवन

दालचीनी
दालचीनी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेंट्री, एंटी कैंसर के अलावा सिनामलडिहाइड और सिनामिक एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ डायबिटीज, शुगर, हार्ट अटैक, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। 

अदरक
अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये चूर्ण, चंद दिनों में ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल

लौंग
लौंग में अधिक मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेबिन, विटामिन के, सी, ई, ए के साथ . एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्साीडेंट पाए जाते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement