Friday, April 26, 2024
Advertisement

खाली पेट पिएं ये होममेड फैट किलर ड्रिंक, 10 दिन में घट जाएगा कई किलो वजन

योग करने से पहले आप इस फैट किलर ड्रिंक का सेवन कर लें। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। जानिए इसे बनाने और पीने का तरीका।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 05, 2020 19:46 IST

मोटापा एक ऐसी समस्या है जो सिर्फ आपकी पर्सनालिटी को ही खराब नहीं करता है  बल्कि ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी जन्म देता है। शरीर की चर्बी को कम करने के लिए हम जिम में घंटो पसीना बहाते हैं। इसके साथ-साथ कड़ी डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन इतनी मेहनत करने के बावजूद आपके मन-मुताबिक वजन कम नहीं होता है।

AlSO READ: 12 सितंबर से चलने वाले 80 स्पेशल ट्रेनों की देखिए पूरी लिस्ट

स्वामी रामदेव के अनुसार लोग अपना वजन कम करने के लिए कीटो, प्रोटीन जैसी कई तरह डाइट को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह सेहत के लिए खतरनाक साबित होते हैं। इसके बजाय आप रोजाना थोड़ा सा समय निकालकर योग करें। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।  योग करने से पहले आप इस फैट कटर ड्रिंक का सेवन कर लें। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। जानिए इसे बनाने और पीने का तरीका।

पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें 15 दिनों में 5 किलो वजन कम

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री 

  • 1 गिलास गर्म पानी
  • 1 चम्मच शहद
  • आधा चम्मच नींबू का रस
  • आधा चम्मच अदरक का रस
  • आधा चम्मच हल्दी का रस

ऐसे करें सेवन

सुबह योग करने से पहले इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद शिप-शिप करके इसको पी लें। इससे आपका वजन तेजी से घटेगा। इसके साथ ही अगर योग करते समय आपको तेजी से प्यास लग रही हैं तो आप इसे 3-4 घूट पी सकते हैं। इससे आपका प्यास बुझ जाएगा। 

मेथी का दाने आसानी से कर सकते है आपका वजन कम, बस खाली पेट ऐसे करें सेवन

कैसे करेगा ये ड्रिंक लाभ

नींबू

नींबू में प्रचुर मात्रा मे अम्लीय तत्वों के साथ-साथ विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ कोलेस्ट्राल को कम करता है। इसके अलावा लीवर को हेल्दी  रखने में मदद करता है। 

अदरक

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ शरीर की सूजन कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कमर की चर्बी तेजी से घटाते हैं। 

हल्दी
हल्दीऔषधिय गुणों से भरपूर होती हैं। इसमें अधिक मात्रा में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देते हैं। इसके साथ ही शरीर की सूजन कम करने के अलावा पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते हैं। 

भूलकर भी ये लोग न करें हल्दी का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

शहद
शहद में प्रचुर मात्रा में टीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल,  एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने में करते हैं। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement