Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाली पेट पिएं होममेड ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर

कब्ज की समस्या पेट की कई और परेशानियों को जन्म दे सकती है। ऐसे में आप कब्ज को नजरअंदाज न करके इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: January 23, 2022 8:03 IST
Homemade drink for constipation - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade drink for constipation 

Highlights

  • कब्ज का नजरअंदाज करने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं
  • कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पिएं ये ड्रिंक

बदलते लाइफस्टाइल, फाइबर की कमी, लंबे वक्त तक बैठकर काम करने के कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ रहा है। सर्दियों में कॉन्स्टिपेशन बहुत बड़ी परेशानी बन जाती है। ठंड के मौसम में लोग पानी कम पीते हैं और एक्सरसाइज करने से भी बचते हैं और नतीजा डाइजेशन स्लो हो जाता है। कॉन्स्टिपेशन एक बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में करीब 20 प्रतिशत लोगों को कब्ज बार-बार होता है। वहीं, 20 फीसदी ऐसे लोग हैं, जिन्हें कब्ज हमेशा बना रहता है। लेकिन कब्ज की समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन अगर इसे सही समय पर ठीक नहीं किया तो स्टूल में खून आने की समस्या शुरू हो जाती है, आंतों में सूजन, वजन घटने की समस्या हो जाती हैं। इसके साथ ही कोलाइटिस, एसिडिटी, गैस्ट्रिक समस्या और पाइल्स जैसी बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती हैं। अगर आप भी कब्ज की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो इस होममेड ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्द से जल्द लाभ मिलेगा। 

डायबिटीज में फायदेमंद है विजयसार, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये ड्रिंक

  1. 1 चम्मच सौंफ
  2. 1 चम्मच जीरा
  3. 1 चम्मच धनिया
  4. 1 चम्मच मेथी
  5. 1 चम्मच अजवाइन

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये कारण, इन तरीकों से मिलेगी राहत

बनाने का तरीका

इन सभी चीजों को 1-1 चम्मच लेकर रात को एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह इसे छानकर खाली पेट इसका सेवन कर लें। इसके साथ ही बचे हुए मेथी, अजवाइन, जीरा, सौंफ और धनिया को तीन दिन तक इस्तेमाल करें। इसके बाद फेंक दें। 

कैसे काम करेगा ये ड्रिंक

सौंफ में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र ठीक रखने में मदद करता है। वहीं  धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो  पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाते हैं। इसके साथ ही जीरा में क्‍यूमिनेल्डिहाइड नामक तत्व पाया जाता है। जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। अजवायन में फाइटोकेमिकल जैसे कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लाइकोसाइड्स, सैपोनिन्स फिनोलिक यौगिक के साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। जो पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement