ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाइपरटेंशन के मरीज खाली पेट पिएं ये जूस, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

हाइपरटेंशन के मरीज खाली पेट पिएं ये जूस, आसानी से कंट्रोल होगा ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। इसके साथ ही इस होममेड जूस का सेवन कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 03, 2022 21:08 IST
Homemade juice for blood pressure - India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM Homemade juice for blood pressure 

Highlights

  • सर्दियों में समय-समय पर चेक करते रहें ब्लड प्रेशर
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये होममेड जूस

दुनिया की एक तिहाई आबादी उच्च रक्तचाप की शिकार है। एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल करीब 3 लाख लोगों की जान सिर्फ बढ़े हुए ब्लड प्रेशर की वजह से जाती है। उच्च रक्तचाप साइलेंट किलर की तरह है, जो दिल संबंधी रोग तो देता ही है। इसके साथ ही यह धीरे-धीरे किडनी की बीमारी, ब्रेन स्ट्रोक और आंख की परेशानी भी बढ़ा देता है। 

एक और जहां सर्दी का मौसम चल रहा हैं वहीं दूसरी ओर ओमिक्रोन धीरे-धीरे अपने पैर पसारता जा रहा है, जिसका खतरा ब्लड प्रेशर मरीजों को अधिक हैं। क्योंकि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में जिस तरह बीपी मरीज़ों की जान गई। उससे साफ है कि हाई बीपी पेशेंट्स को संभलकर रहना पड़ेगा।

ठंड में वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह पिएं ये लो फैट स्मूदी, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी हैं कि अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। इसके साथ ही कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। इससे भी आपको लाभ मिलेगा। ऐसे में आप चाहे तो औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी और नीम का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड प्रेशर तो कंट्रोल होगा ही इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा मिलेगा। जानिए कैसे करें तुलसी और नीम का सेवन।

शरीर की चर्बी कम करने के लिए पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, जल्द कम होगा बैली फैट

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

  1. बार-बार सिरदर्द होना
  2. मानसिक तनाव
  3. सांस लेने में परेशानी
  4. नसों में झनझनाहट

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें काली किशमिश, जल्द काबू में हो जाएगी समस्या

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज तुलसी और नीम का ऐसे करें सेवन

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए 5 तुलसी की पत्तियां तथा 2 नीम की पत्तियों लेकर पीस लें। इसे एक गिलास पानी में घोलकर सुबह के समय खाली पेट सुबह पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

कैसे काम करेगा नीम-तुलसी का ये पेस्ट

तुलसी

तुलसी में विटामिन्स, पोटेशियम के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट गुण और यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

नीम 
नीम में एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के अलावा एंटीहिस्टामाइन नामक तत्व पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

elections-2022