Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आपको पता है HIV और AIDS का अंतर? जानें कब एचआईवी एड्स बन जाता है

HIV और AIDS का अंतर: ज्यादातर लोगों को एचआईवी और एड्स के बीच का अंतर पता नहीं होता। आइए, समझते हैं इन दोनों के बीच फर्क क्या है और क्या इनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 20, 2024 18:00 IST
difference between hiv and aids- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL difference between hiv and aids

HIV और AIDS का अंतर:  एचआईवी (HIV) और ऐड (AIDS) का नाम हमेशा जोड़कर लिया जाता है इसलिए लोगों को भी यही लगता है कि ये दोनों एक ही हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है। दरअसल, इनमें से एक कारण है तो दूसरी बीमारी। ये दोनों बिलकुल अलग हैं।  दरअसल, इन दोनों में एक बड़ा अंतर है जिसे आपको मेडिकली समझना चाहिए। तो, आइए सबसे पहले समझते हैं दोनों का अंतर (hiv and aids difference) और फिर जानेंगे कि एचआईवी कब ऐड्स का रूप ले लेती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

एचआईवी और ऐड्स में क्या अंतर है-How is HIV different from AIDS

एचआईवी क्या है? 

एचआईवी (Human immunodeficiency virus) एक वायरस है जो, उन कोशिकाओं पर हमला करता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं, जिससे व्यक्ति अन्य संक्रमणों और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है। यह एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति के कुछ शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में आने से फैलता है, आमतौर पर असुरक्षित यौन संबंध या इंजेक्शन दवा उपकरण साझा करने के माध्यम से। 

हाथियों का ये फेवरेट फ्रूट इंसानों के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें क्यों खास है ये फल?

ऐड्स क्या है?

एड्स (AIDS) का अर्थ है एक्वायर्ड इम्युनो डेफिसियेन्सी सिन्ड्रोम (acquired immunodeficiency syndrome)। एड्स, एचआईवी संक्रमण का अंतिम और सबसे गंभीर चरण है। जैसे कि एचआईवी इंफेक्शन लगभग 10 वर्षों में एड्स में बदल जाता है। एड्स से पीड़ित लोगों में व्हाइट ब्लड सेल्स (white blood cells) की संख्या बहुत कम होती है और प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है। उन्हें अतिरिक्त बीमारियां हो सकती हैं जो संकेत करती हैं कि वे एड्स में बदल गए हैं।

hiv and aids difference

Image Source : SOCIAL
hiv and aids difference

सुबह खाली पेट पी लें इस पाउडर से बनी चाय, निकल जाएगी सारी जमा चर्बी और पेट की गंदगी

जानें कब एचआईवी एड्स बन जाता है? 

एचआईवी (HIV) इम्यून सिस्टम के इंफेक्शन से लड़ने वाले सीडी4 कोशिकाओं (CD4 T lymphocyte) पर हमला करता है और उन्हें नष्ट कर देता है। सीडी4 कोशिकाओं की हानि से शरीर के लिए संक्रमण, बीमारियों और कुछ कैंसर से लड़ना मुश्किल हो जाता है। उपचार के बिना, एचआईवी धीरे-धीरे पूरे इम्यून सिस्टम को नष्ट कर सकता है, जिससे स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है और एड्स की शुरुआत हो सकती है। 

Source: hivinfo.nih.gov

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement